5 Dariya News

प्रमुख सचिव ने जेकेएएसीएल के पहले राष्ट्रीय डोगरी कवि सम्मेलन का उद्घाटन किया

5 Dariya News

जम्मू 30-Jan-2024

जम्मू और कश्मीर कला, संस्कृति और भाषा अकादमी ने 75वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में अभिनव थिएटर में राष्ट्रीय डोगरी कवि सम्मेलन का आयोजन किया। जम्मू-कश्मीर के इतिहास में यह पहली बार है कि उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के निर्देश पर जेकेएएसीएल द्वारा राष्ट्रीय डोगरी कवि सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम का उद्घाटन प्रमुख सचिव संस्कृति सुरेश कुमार गुप्ता ने पदमश्री मोहन सिंह और सचिव जेकेएएसीएल भरत सिंह और अन्य अतिथियों की उपस्थिति में किया।

इस अवसर पर, सचिव जेकेएएसीएल ने क्षेत्र की कला और संस्कृति में डोगरी भाषा की महत्वपूर्ण भूमिका और स्थान पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि हमें अपनी मातृभाषा के प्रति प्रेम और सम्मान के प्रतीक के रूप में अपने घरों में डोगरी भाषा बोलने में सम्मानित महसूस करना चाहिए। इस संबंध में, उन्होंने अपने बच्चों को अपनी बोली अपनाने और डोगरी बोलने के लिए मार्गदर्शन करने में महिलाओं की भूमिका पर जोर दिया।

सम्मेलन में प्रोफेसर ललित मगोत्रा, पदमश्री जितेंद्र उधमपुरी, प्रकाश प्रेमी, विजय शर्मा, अशोक अंगुराना, विजय वर्मा, नसीब सिंह मन्हास, सुशील बेगाना, विजया ठाकुर, बिशन सिंह दर्दी, बृज मोहन, प्रोमिला मन्हास, रणधीर सिंह जैसे प्रसिद्ध कवियों ने भाग लिया। इसके अलावा रायपुरिया नरिंदर सिंह चिब, अब्दुल कादिर कुंड्रियान, पवन वर्मा, यश पॉल यश, कुलदीप किप्पी, रणबीर सिंह चिब और साहिल बड्याल भी षामिल हुए।

प्रधान सचिव ने कहा कि इस कार्यक्रम के आयोजन का मुख्य उद्देश्य डोगरी भाषा को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय डोगरी कवि सम्मेलन आने वाले वर्षों में एक नियमित कार्यक्रम होगा। इस अवसर पर कई प्रसिद्ध कलाकार और लोग, विशेषकर बड़ी संख्या में युवा उपस्थित थे। रीता खडियाल ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया जबकि अमर चैहान ने कार्यक्रम की कार्यवाही का संचालन किया।