5 Dariya News

उपराज्यपाल ने जम्मू विष्वविद्यालय में इनोवेशन टॉवर की आधारशिला रखी

अत्याधुनिक सुविधा यूटी में परिवर्तनकारी नवाचार, ऊष्मायन, कौशल विकास और उद्यमिता हेतु एक केंद्र के रूप में काम करेगी-एलजी सिन्हा

5 Dariya News

जम्मू 29-Jan-2024

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू विष्वविद्यालय में इनोवेशन टॉवर की आधारशिला रखी। यह सुविधा 2023-24 के कैपेक्स बजट के तहत दो चरणों में पूरी की जाएगी। उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक सुविधा केंद्र शासित प्रदेश में परिवर्तनकारी नवाचार, ऊष्मायन, कौशल विकास और उद्यमिता के लिए एक केंद्रीय केंद्र के रूप में काम करेगी।

उपराज्यपाल ने कहा कि अपनी तरह की अनूठी सुविधा में अटल इनोवेशन सेंटर और डेटा एनालिटिकल सेंटर, कौशल विकास और कैरियर प्रगति केंद्र और इनोवेशन काउंसिल होंगे। इसमें इनोवेटिव अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम “डिज़ाइन योर डिग्री“ के लिए एक समर्पित स्थान होगा और स्टार्टअप के लिए एक सहयोगी स्थान प्रदान किया जाएगा।

इनोवेशन टॉवर विचार और सहयोग के लिए जगह प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि यह युवाओं को नई अवधारणाओं पर चर्चा करने और ऊष्मायन अवधि की अवधि को कम करने के लिए भविष्य की परियोजनाओं के लिए परीक्षण सुविधा का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।उपराज्यपाल ने योजना टीम को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि स्थान अंतर्निहित क्षमता के साथ बेहतर हो और भविष्य की प्रौद्योगिकी के लिए कई स्थान हों। 

वर्तमान में, भवन को चरण-1 में जी$3 मंजिलों के साथ निर्माण के लिए अनुमोदित किया गया है। चरण-2 में संरचना को जी$7 मंजिल तक बढ़ाने का प्रावधान है। इस अवसर पर प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा विभाग आलोक कुमार, उपकुलपति जम्मू विष्वविद्यालय प्रोफेसर उमेश राय, विष्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारी, संकाय सदस्य और छात्र उपस्थित थे।