5 Dariya News

प्रमुख सचिव ने जम्मू में अखिल भारतीय उर्दू मुशायरे का उद्घाटन किया

पहला डोगरी कवि सम्मेलन 30 जनवरी को होगा

5 Dariya News

जम्मू 28-Jan-2024

जम्मू और कश्मीर कला, संस्कृति और भाषा अकादमी ने 75वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में अभिनव थिएटर में अखिल भारतीय उर्दू मुशायरा का आयोजन किया। जेकेएएसीएल द्वारा वर्ष 1960 में शुरू किए गए इस वार्षिक कार्यक्रम में जम्मू-कश्मीर और देश के अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रसिद्ध कवि शामिल हुए।

संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव सुरेश कुमार गुप्ता ने जम्मू-कश्मीर वक्फ बोर्ड की उपाध्यक्ष डॉ. द्रक्षां अंद्राबी, जेकेएएसीएल के सचिव भरत सिंह और अन्य की उपस्थिति में साहित्यिक समारोह का उद्घाटन किया। इस अवसर पर, सचिव जेकेएएसीएल ने साहित्य और संस्कृति की दुनिया में नए विचारों को आकार देने में साहित्यिक हस्तियों और इस मुशायरे जैसे आयोजनों की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन न केवल साहित्यिक प्रतिभा को एक साथ लाते हैं बल्कि हमारी भाषाई और सांस्कृतिक विरासत का भी जश्न मनाते हैं।

मुशायरे में दिल्ली से चंद्रभान ख्याल, भोपाल एमपी से ज्योति आजाद खत्री, एमपी से असलम रशीद, चंदेरी से असरार, ग्वालियर से मदन मोहन दानिश, धर्मशाला हिमाचल प्रदेश से कृष्ण कुमार तूर, जालंधर से रीनू नैय्यर ने भाग लिया। इसके अलावा स्थानीय कवियों में डॉ. द्रक्षां अंद्राबी श्रीनगर, परवेज मानूस श्रीनगर, अहमद शानस जम्मू, खुर्शीद बिस्मल राजौरी, गुलाम नबी गाफिल, मारवाह दच्छन से तौसीफ ताबिश, भद्रवाह से सुहैल सादिकी, भद्रवाह से इरफान आरिफ, पुंछ और परवेज मलिक राजौरी दरहाल से शामिल हैं। इस अवसर पर बताया गया कि गणतंत्र दिवस समारोह के एक भाग के रूप में पहला डोगरी कवि सम्मेलन 30 जनवरी, 2024 को अभिनव थिएटर, जम्मू में आयोजित किया जाएगा।