5 Dariya News

भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर के लिए एसबीएम-जी वार्षिक कार्यान्वयन योजना को मंजूरी दी

5 Dariya News

नई दिल्ली 28-Jan-2024

केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल और स्वच्छता विभाग ने ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग जम्मू-कश्मीर के साथ आयोजित एक बैठक में स्वच्छ भारत मिशन के तहत जम्मू-कश्मीर के लिए वार्षिक कार्यान्वयन योजना 2024-25 को मंजूरी दे दी। पेयजल और स्वच्छता विभाग के सचिव विनी महाजन की अध्यक्षता में अनुमोदन समिति की बैठक में वार्षिक कार्यान्वयन योजना को मंजूरी दी गई, जिसमें संयुक्त सचिव जितेंद्र श्रीवास्तव और केंद्र सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। ग्रामीण विकास विभाग और पंचायती राज जम्मू-कश्मीर के सचिव डॉ. शाहिद इकबाल चैधरी ने महानिदेशक ग्रामीण स्वच्छता जम्मू-कश्मीर अनु मल्होत्रा के साथ समिति के समक्ष एक विस्तृत प्रस्तुति दी। 

365.42 करोड़ रुपये के अनुमानित वार्षिक योजना परिव्यय में अपशिष्ट प्रबंधन के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में परिसंपत्तियों के निर्माण, परिसंपत्तियों के संचालन और रखरखाव के लिए समुदायों का समर्थन करने, पर्यटन स्थलों, धार्मिक स्थानों और शैक्षणिक संस्थानों की कवरेज की परिकल्पना की गई है। योजना का मुख्य जोर परिचालन प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन इकाइयों की स्थापना पर होगा जो बिजली की आपूर्ति, कनेक्टिविटी, अपशिष्ट संग्रह सहायता और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं, विशेष रूप से सड़क क्षेत्र में कटे हुए प्लास्टिक के उपयोग के लिए विस्तृत नीति प्रदान करेगी।

विभाग ने प्राथमिकता वाले स्थलों और कवर न की गई पंचायतों को कवर करते हुए 2000 सामुदायिक स्वच्छता परिसरों के निर्माण का अनुमान लगाया है। एसबीएम वार्षिक कार्यान्वयन योजना के तहत अनुमोदित प्रमुख पहलों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, ग्रेवाॅटर मैनेजमंेट, बायोगैस संयंत्रों का निर्माण, कीचड़ उपचार संयंत्र, अपशिष्ट प्रबंधन सुविधाएं और सामुदायिक जागरूकता के लिए संपत्तियां शामिल हैं। एआईपी के तहत स्वच्छता प्रणालियों की स्थिरता पर प्रयास किए जाएंगे।

डॉ. शाहिद इकबाल ने योजना के तहत दूरदराज के क्षेत्रों में जनसंख्या के कवरेज, महिला केंद्रित पहल, ग्रामीण स्वास्थ्य देखभाल और शैक्षणिक संस्थानों के कवरेज की आवश्यकता के बारे में जानकारी दी। उन्होंने उच्चभूमि के चरागाहों में प्रवासी जनजातीय आबादी, कमजोर आबादी को स्वच्छता सुविधाएं प्रदान करने और अपशिष्ट प्रबंधन सुविधाओं के लिए उपनगरीय क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता भी उठाई।

मिशन निदेशक एसबीएम ने सभी पीएमएवाई आवास इकाई लाभार्थियों के कवरेज के अलावा 21,000 आईएचएचएल इकाइयों के निर्माण का प्रस्ताव रखा। अनुमोदित योजना में संग्रह, भंडारण और पृथक्करण केंद्र, कचरे के संग्रहण और परिवहन के लिए वाहन, व्यक्तिगत और सामुदायिक खाद गड्ढे, पृथक्करण डिब्बे और स्वच्छता कार्यकर्ताओं के लिए सुरक्षा सामग्री भी शामिल हैं। ग्राम स्तरीय समितियों और फील्ड स्टाफ की क्षमता निर्माण पर भी ध्यान दिया जाएगा।

इस बीच, विभाग ने ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, प्लास्टिक अपशिष्ट प्रसंस्करण और निपटान, और ग्रेवाॅटर मैनेजमंेट के लिए संपत्ति बनाने हेतु मनरेगा के तहत एसबीएम के साथ अभिसरण को शामिल करने के लिए सभी जिलों में सहायक विकासायुक्तों को कहा है। जल जीवन मिशन के समन्वय से परिवारों के कवरेज के लिए उपायों की भी योजना बनाई गई है।

ग्रामीण स्वच्छता विभाग स्वच्छता, स्थिरता और अपशिष्ट प्रबंधन के उद्देश्य से समुदाय आधारित पहल के लिए आईईसी के तहत सामग्री विकसित करने पर भी ध्यान केंद्रित करेगा। चालू वर्ष के लिए एसबीएम योजना के तहत श्री अमरनाथजी यात्रा के दौरान स्वच्छता भी प्रस्तावित है। स्थिरता के लिए एसबीएम के तहत सामुदायिक जागरूकता और स्वैच्छिक सेवाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है।