5 Dariya News

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने स्कास्ट कश्मीर की 34वीं विष्वविद्यालय परिषद बैठक की अध्यक्षता की

5 Dariya News

जम्मू 28-Jan-2024

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने राजभवन में स्कास्ट कश्मीर की 34वीं विष्वविद्यालय परिषद बैठक की अध्यक्षता की।बैठक में मुख्य सचिव अटल डुल्लू, प्रमुख सचिव वित्त विभाग संतोष डी. वैद्य, पूर्व सीईओ एनआरएए डॉ. अशोक दलवई, उप महानिदेशक आईसीएआर प्रो. आरसी अग्रवाल, उपराज्यपाल के प्रधान सचिव डॉ. मनदीप कुमार भंडारी, उपकुलपति स्कास्ट कश्मीर प्रो. नज़ीर ए. गनई, उपकुलपति स्काॅस्ट जम्मू डॉ. बी.एन.त्रिपाठी, सचिव योजना विकास और निगरानी विभाग मोहम्मद ऐजाज़ और सम्बंधित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

उपराज्यपाल ने जम्मू-कश्मीर में कृषि और संबद्ध क्षेत्र की असाधारण विकास यात्रा में स्काॅस्ट कश्मीर के महत्वपूर्ण योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि हमारे कृषि विष्वविद्यालयों की नवाचार आधारित पहल और समग्र दृष्टिकोण ज्ञान-आधारित, प्रौद्योगिकी-संचालित और टिकाऊ कृषि-अर्थव्यवस्था में योगदान दे रहे हैं। बैठक में स्कास्ट-कश्मीर को कृषि शिक्षा, नवाचार, उद्यमिता, नेतृत्व और अनुसंधान के लिए अग्रणी संस्थान के रूप में विकसित करने और स्कास्ट को कृषि और संबद्ध क्षेत्र में उत्कृष्टता के कई केंद्रों का घर बनाने पर व्यापक भविष्य के रोड मैप पर चर्चा हुई।

उपराज्यपाल ने किसानों की उत्पादकता बढ़ाने के लिए अनुसंधान और नवाचार को लैब से फील्ड तक ले जाने पर जोर दिया। उन्होंने छात्रों के लिए लघु कौशल प्रशिक्षण पाठ्यक्रम और उपज अंतराल पर एक विस्तृत अध्ययन करने का भी निर्देश दिया। बैठक में राष्ट्रीय लक्ष्यों और प्राथमिकताओं के अनुरूप विश्वविद्यालय के लक्ष्यों और शासनादेशों को रीसेट करने के अलावा, स्टार्ट-अप और उद्यमिता को बढ़ावा देने, स्मार्ट और बुद्धिमान कृषि प्रथाओं को चलाने के लिए नए सीमांत क्षेत्रों को खोलने के सुधारों पर भी विचार-विमर्श किया गया।

परिषद ने बैठक के दौरान प्रस्तुत विभिन्न एजेंडा बिंदुओं को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी, जिसमें कृषि में कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग केंद्र की स्थापना, स्काॅस्ट-के इनोवेशन, इनक्यूबेशन और एंटरप्रेन्योरशिप केंद्र और एफओएच शालीमार में कृषि-मौसम विज्ञान प्रभाग की स्थापना शामिल है। स्कास्ट कश्मीर के उपकुलपति प्रो. नजीर ए. गनई ने विष्वविद्यालय की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस अवसर पर कृषि-उद्यमिता पर एक कृषि शिक्षा डाइजेस्ट- एग्री राइज का नवीनतम संस्करण भी जारी किया गया।