5 Dariya News

उपराज्यपाल ने जम्मू में जेकेएएसीएल के ’अखिल भारतीय’ कवि सम्मेलन में भाग लिया

75वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में जम्मू-कश्मीर और देशभर के लोकप्रिय कवि शामिल हुए

5 Dariya News

जम्मू 27-Jan-2024

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने अभिनव थिएटर जम्मू में ’अखिल भारतीय’ कवि सम्मेलन में भाग लिया। जम्मू-कश्मीर और देश के राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लोकप्रिय कवि 75वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाने के लिए जम्मू-कश्मीर कला, संस्कृति और भाषा अकादमी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए।

इस अवसर पर, उपराज्यपाल ने अनुभवी और प्रशंसित कवियों का जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में स्वागत किया। उन्होंने नए विचारों को आकार देने में साहित्यिक हस्तियों और कवि सम्मेलन जैसे आयोजनों की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला।उपराज्यपाल ने कहा “एक कवि, विचारक, लेखक एक रहस्यवादी भी होता है जो नए विचारों और दृष्टिकोण को आकार देता है, युवा मन को सपनों, दृष्टि और नए संकल्प से प्रज्वलित करता है। 

हमारे देश में कवि सम्मेलनों की एक समृद्ध और गौरवपूर्ण परंपरा है और उन्होंने राष्ट्रीय एकता में बहुत बड़ा योगदान दिया है।”उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में गणतंत्र दिवस समारोह के एक भाग के रूप में जम्मू-कश्मीर में पहला डोगरी कवि सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। ऐसे आयोजन न केवल साहित्यिक प्रतिभा को एक साथ लाते हैं बल्कि हमारी भाषाई और सांस्कृतिक विरासत का भी जश्न मनाते हैं।

आज के कवि सम्मेलन में उपेन्द्र पाण्डे, दिनेश रघुवंशी, अखिलेश मिश्रा, सुदीप भोला, डॉ. विष्णु सक्सेना, राजेश अग्रवाल, डॉ. शैलेन्द्र मधुर, अजय अटपट्टू, सुश्री कल्पना शुक्ला, डॉ. सतीश विमल, प्रोफेसर राज कुमार, प्रोफेसर निर्मल विनोद और अन्य प्रशंसित कवियों और युवा प्रतिभाओं की भागीदारी रही जिन्होंने अपने लयबद्ध कविता पाठ से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव संस्कृति विभाग सुरेश कुमार गुप्ता,  एडीजीपी जम्मू आनंद जैन, संभागीय आयुक्त जम्मू रमेश कुमार, सचिव जेकेएएसीएल भरत सिंह मन्हास, प्रसिद्ध कलाकार और युवा बड़ी संख्या में उपस्थित थे।