5 Dariya News

यशा मुद्गल ने द्रबशाला किश्तवाड़ में जनता दरबार के दौरान लोगों की समस्याऐं सुनीं

5 Dariya News

किश्तवाड़ 27-Jan-2024

पर्यटन आयुक्त सचिव यशा मुद्गल ने किश्तवाड़ जिले के द्रबशाला ब्लॉक में एक विशाल जनता दरबार की अध्यक्षता की। समुदाय की चिंताओं को हल करते हुए, आयुक्त मुद्गल सक्रिय रूप से जनता के साथ जुड़ी रहीं, साथ ही समग्र कृषि विकास कार्यक्रम के तहत पर्यटन क्षेत्र और लाभार्थी-उन्मुख योजनाओं के भीतर विकासात्मक पहलों की प्रगति का आकलन भी किया।

इस कार्यक्रम में उपायुक्त किश्तवाड़ डॉ. देवांश यादव, डीडीसी सदस्य द्रबशाला ए. अशोक कुमार और कई अन्य जिला और क्षेत्रीय अधिकारियों सहित प्रमुख हस्तियों की भागीदारी देखी गई। आस-पास के क्षेत्रों के बड़ी संख्या में स्थानीय लोग जनता दरबार में उपस्थित हुए, जिसमें डीडीसी सदस्यों सहित प्रतिनिधियों ने बिमल नाग में बुनियादी ढांचे और पर्यटक सुविधाओं से लेकर लंबित सड़क मुआवजे और ट्रैकिंग मार्गों के विकास तक आवश्यक मुद्दों और मांगों पर जोर दिया। 

अन्य प्रमुख चिंताओं में द्रबशाला में एक क्रिकेट स्टेडियम/मैदान की स्थापना, रतले एचईपी में रोजगार, और कुंतवाड़ा और कलचंदा से बिमल नाग तक सड़कों का तेजी से निर्माण शामिल है। जनता ने बेहतर सुविधाओं के लिए अपनी आकांक्षाएं भी व्यक्त कीं, जिनमें निर्बाध बिजली आपूर्ति, स्कूली बच्चों के लिए बेहतर बस सेवाएं और एचएसएस चिरोड जैसी निर्माण परियोजनाओं को पूरा करना शामिल है।

सभा को संबोधित करते हुए, आयुक्त सचिव ने जनता दरबार के सर्वोपरि महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि इसका प्राथमिक उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक व्यक्ति को कल्याण और विकासात्मक योजनाओं का लाभ मिले। उन्होंने जनता से जिले के विकास परिदृष्य को ऊपर उठाने के लिए जिला प्रशासन के साथ सक्रिय रूप से जुड़ने का आग्रह किया।

एक संपन्न समाज के निर्माण में नशा मुक्त युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हुए, आयुक्त सचिव ने युवाओं में नशीली दवाओं की लत से निपटने के लिए मिशन मोड पर नशा मुक्ति अभियान को तेज करने के लिए जिला प्रशासन और समुदाय के बीच संयुक्त प्रयास का आह्वान किया। मुद्दों के त्वरित समाधान का आश्वासन देते हुए, यशा मुद्गल ने कहा कि दरबार के दौरान उठाई गई चिंताओं की जांच की जाएगी और जिला, सचिवालय और केंद्रीय स्तरों पर शीघ्रता से इनका हल किया जाएगा। 

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि कई चिंताओं को संबंधित प्रशासक द्वारा मौके पर ही हल किया जा चुका है। आयुक्त सचिव ने केंद्र शासित प्रदेश के लिए एक व्यापक पर्यटन योजना में सुझाव साझा किया, जिसमें बुनियादी ढांचे से लेकर मार्गदर्शन प्रशिक्षण तक समग्र विकास पर ध्यान केंद्रित किया गया। मचेल क्षेत्र से जुड़े एक आध्यात्मिक पर्यटन सर्किट के रूप में बिमल नाग के विकास का प्रस्ताव करते हुए, उन्होंने साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अप्रयुक्त पर्यटन क्षेत्रों की खोज को प्रोत्साहित किया। 

इसके अतिरिक्त, उन्होंने चुनौती-आधारित पर्यटन स्थल विकास की आवश्यकता पर बल दिया और विंटर कार्निवल और अन्य पर्यटन त्योहारों जैसे आयोजनों की सुविधा का आश्वासन दिया।समग्र कृषि विकास कार्यक्रम पर चर्चा करते हुए, यशा मुद्गल ने दर्शकों को किसानों के लिए भारी सब्सिडी वाले क्रेडिट-लिंक्ड विकल्पों की पेशकश करने वाली 110 योजनाओं के बारे में बताया। 

उन्होंने जिला प्रशासन को जागरूकता शिविरों को तेज करने का निर्देश दिया और किसानों को हाई-टेक खेती और संबद्ध क्षेत्र की प्रथाओं के लिए एचएडीपी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया। आयुक्त सचिव ने बहुआयामी दृष्टिकोण के महत्व को रेखांकित किया, एचएडीपी के तहत विकासात्मक पहलों के प्रभाव को बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन और महिला स्वयं सहायता समूहों के बीच सहयोग का आग्रह किया।

कार्यक्रम के दौरान, उपायुक्त ने पर्यटन परिदृष्य के बारे में जानकारी प्रदान की और पर्यटकों की संख्या को बढ़ावा देने के लिए जिला प्रशासन द्वारा की गई पहल की रूपरेखा तैयार की। सिंथन, डेविलगोल, पाड्डर, किश्तवाड़ और वारवान में आयोजित पर्यटन उत्सवों और सम्मेलनों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, उन्होंने सहयोगात्मक प्रयासों का प्रदर्शन किया जिसके परिणामस्वरूप युवाओं के लिए राफिं्टग और पर्वतारोहण प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू हुए, जिसका उद्देश्य पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देना है।

इसके अतिरिक्त उपायुक्त ने सकारात्मक अपडेट साझा किए, जिसमें हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट में 250 भूमि खोने वालों के पारदर्शी रोजगार और रतले एचईपी के लिए अनुमोदित आरआर योजना, क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देना शामिल है। उन्होंने एचएसएस चिरोड भवन की शीघ्र निविदा की घोषणा की और प्रदूषण नियंत्रण उपायों को लागू करने में सामुदायिक भागीदारी को प्रोत्साहित किया।

आरटीसी बसें जारी करने, नल जल कनेक्शन के लिए जेजेएम योजनाओं के कार्यान्वयन और कुंतवाड़ा में रेड क्रॉस स्वास्थ्य केंद्र की हालिया स्थापना पर अपडेट ने विभिन्न सामुदायिक आवश्यकताओं पर गौर किया। पारदर्शिता सुनिश्चित करते हुए, उपायुक्त ने पहले से सामना की गई चुनौतियों का समाधान करते हुए, इस वर्ष कुंतवाड़ा क्षेत्र में सड़क कार्यों को पूरा करने का आष्वासन दिया।

इस बीच, आयुक्त सचिव ने गणमान्य व्यक्तियों के साथ विभाग के स्टालों का निरीक्षण किया, जिसका समापन स्वयं सहायता समूह के अनुमोदन पत्र, विभिन्न इकाइयों के लिए मंजूरी पत्र और एचएडीपी योजना के तहत पोषक तत्वों के आदान-प्रदान के साथ हुआ। इसके अतिरिक्त, जिला समाज कल्याण विभाग की ओर से दिव्यांगजनों के बीच व्हीलचेयर और छड़ी की व्यवस्था वितरित की गई। उल्लेखनीय है कि इस अवसर पर एनआरएलएम एसएचजी सदस्यों की सफलता की कहानियां साझा की गईं, जिससे एक सकारात्मक आयाम जुड़ गया।