5 Dariya News

मुख्य सचिव अटल डुल्लू ने 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर अधिकारियों को शपथ दिलाई

5 Dariya News

जम्मू 25-Jan-2024

मुख्य सचिव अटल डुल्लू ने 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2024 के अवसर पर नागरिक सचिवालय के अधिकारियों/कर्मचारियों को ’मतदाता शपथ’ दिलाई। प्रतिज्ञा समारोह में सभी प्रशासनिक सचिवों, विभिन्न विभागों के सचिवों के अलावा नागरिक सचिवालय के अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।श्रीनगर स्थित अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया।

पिछले साल की तरह एनवीडी 2024 की थीम ’नथिंग लाइक वोटिंग, आई वोट फॉर श्योर’ रखी गई है। यह दिवस लोकतंत्र और यहां की परंपराओं में देश के नागरिकों के विश्वास को नवीनीकृत करने के लिए मनाया जाता है।यह मतदाताओं से स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करने के लिए गरिमा के साथ इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने का भी आह्वान करता है। प्रतिज्ञा उन्हें धर्म, जाति, समुदाय, भाषा या अन्य प्रलोभनों से प्रभावित हुए बिना हर चुनाव में निडर होकर मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

उल्लेखनीय है कि भारत के चुनाव आयोग के स्थापना दिवस, यानी 25 जनवरी 1950 को चिह्नित करने हेतु 2011 से पूरे देश में हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है।देश के मतदाताओं को समर्पित, राष्ट्रीय मतदाता दिवस का उपयोग मतदाताओं, विशेषकर नए पात्र युवा मतदाताओं के नामांकन की सुविधा के लिए भी किया जाता है। यह देश भर में आयोजित एनवीडी समारोहों में उनके अभिनंदन और उन्हें उनके नए तैयार किए गए मतदाता फोटो पहचान पत्र सौंपने का भी गवाह है।