5 Dariya News

धीरज गुप्ता ने ‘हमारा संकल्प विकसित भारत’ के तहत सोपोर में जनता दरबार लगाया

5 Dariya News

सोपोर (बारामूला) 24-Jan-2024

शासन को लोगों के दरवाजे तक पहुंचाने के एक ठोस प्रयास में, अतिरिक्त मुख्य सचिव, वन, पारिस्थितिकी और पर्यावरण धीरज गुप्ता ने डाक बंगला सोपोर में एक जनता दरबार की अध्यक्षता की।इस अवसर पर उपायुक्त बारामूला मिंगा शेरपा, मुख्य संरक्षक वन इरफान रसूल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सोपोर शब्बीर अहमद नवाब, अतिरिक्त उपायुक्त सोपोर शब्बीर अहमद रैना, सीईओ नगर परिषद सोपोर, जिला अधिकारी, व्यापारी संघ, नागरिक समाज, परिवहन संघ के सदस्य, कई प्रतिनिधिमंडल और उपसंभाग सोपोर के आसपास के क्षेत्रों से स्थानीय जनता उपस्थित थी।

प्रारंभ में, धीरज गुप्ता ने सरकार द्वारा संचालित कई कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जनता को जानकारी प्रदान करने के लिए विकसित भारत यात्रा के तहत स्वास्थ्य, कृषि, शिक्षा, बागवानी, आईसीडीएस सहित विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का निरीक्षण किया।मिंगा शेरपा ने एसीएस को जिला प्रशासन द्वारा क्रियान्वित की जा रही प्रमुख विकासात्मक परियोजनाओं और कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति पर एक संक्षिप्त विवरण प्रदान किया।

दरबार के दौरान विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों और जनता के प्रतिनिधियों ने अतिरिक्त मुख्य सचिव को आर एंड बी, शिक्षा, पीडीडी, स्वास्थ्य, समाज कल्याण और उप-संभाग सोपोर से संबंधित विभिन्न संबंधित विभागों से संबंधित प्रचलित शिकायतों और मांगों के बारे में अवगत कराया, साथ ही इन्हें हल करने में हस्तक्षेप की मांग की।

सभा को संबोधित करते हुए, धीरज गुप्ता ने इस बात पर जोर दिया कि जनता दरबार का मुख्य उद्देश्य प्रशासन को सीधे लोगों के दरवाजे तक लाना और उनके बीच सीधे संपर्क की सुविधा प्रदान करना है, जिससे अधिक पहुंच और भागीदारी सुनिश्चित हो सके।

एसीएस ने जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन की सराहना की, जिससे छूटे हुए लाभार्थियों को जागरूक किया गया और उन्हें सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। इसके अलावा, धीरज गुप्ता ने दरबार में उपस्थित अधिकारियों को शामिल करके प्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए कई मुद्दों का मौके पर ही समाधान प्रदान किया और जनता को आश्वासन दिया कि सामने लाए गए बाकी मुद्दों को समयबद्ध तरीके से समाधान हेतु संबंधित विभागों के साथ उठाया जाएगा।

बाद में, एसीएस ने पात्र लाभार्थियों के बीच आयुष कार्ड, स्वीकृति पत्र, भूमि पासबुक और अन्य प्रमाण पत्र वितरित किए और डाक बंगले की परिसर में पौधे लगाए।