5 Dariya News

यशा मुद्गल, सांबा के बड़ी ब्राह्मणा में विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल हुईं

5 Dariya News

सांबा 24-Jan-2024

पर्यटन आयुक्त सचिव यशा मुद्गल ने म्यूनिसिपल पार्क, बड़ी ब्राह्मणा, जिला सांबा में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘ का नेतृत्व किया।इस अवसर की शुरुआत आयुक्त सचिव द्वारा विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों के निरीक्षण से हुई। यात्रा के एक महत्वपूर्ण पहलू, आईईसी वैन ने विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाई, इसके बाद विकसित भारत के लिए प्रधान मंत्री के दूरदर्शी संदेश की स्क्रीनिंग की गई।

आयुक्त सचिव ने सभी प्रतिभागियों को संकल्प शपथ दिलाई, जिन्होंने भारत के विकास में लगन से योगदान देने की कसम खाई।‘मेरी कहानी मेरी जुबानी‘ अभियान के तहत लाभार्थियों ने पीएम किसान, केसीसी, पीएमएवाई, पीएमजेएवाई आदि योजनाओं के तहत प्राप्त लाभों की सफलता की कहानियां साझा कीं। समग्र कृषि विकास कार्यक्रम के तहत लाभ प्राप्त करने और दक्ष किसान पोर्टल का उपयोग करने पर विशेष जोर दिया गया।

बाद में, सरकारी संस्थानों की स्कूली लड़कियों ने ‘धरती कहे पुकार के‘ थीम पर मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ दीं।आयुक्त सचिव ने उत्कृष्ट महिला खिलाड़ियों, क्विज चैंपियन विजेताओं और सांस्कृतिक कलाकारों को सम्मानित किया। इसके अतिरिक्त, पात्र नागरिकों को होमस्टे पंजीकरण प्रमाण पत्र सौंपे गए, इस अवसर पर एचएडीपी के लाभार्थियों को भी सम्मानित किया गया।

अपने संबोधन में, आयुक्त सचिव ने इस बात पर जोर दिया, ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि प्रमुख योजनाओं का लाभ सभी पात्र नागरिकों तक पहुंचे, उनकी संतृप्ति पर ध्यान केंद्रित किया जाए। आईईसी वैन के माध्यम से जागरूकता पैदा करके, सरकार का लक्ष्य लोगों के दरवाजे तक सेवाएं प्रदान करना है।

राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में, आयुक्त सचिव ने कहा कि सार लड़कियों को सशक्त बनाने, उन्हें स्वतंत्र निर्णय लेने के लिए समान अवसर प्रदान करने में निहित है।‘‘ यह कार्यक्रम विकसित भारत के लिए सशक्तिकरण और प्रतिबद्धता के साथ संपन्न हुआ।