5 Dariya News

किश्तवाड़ शहर को फायर हाइड्रेंट सिस्टम मिला

आपदा मित्र, स्थानीय स्वयंसेवक आपातकालीन स्थिति में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं-डॉ. देवांश

5 Dariya News

किश्तवाड़ 22-Jan-2024

किश्तवाड़ जिले के भीड़भाड़ वाले शहर में अग्निशमन क्षमताओं को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, उपायुक्त डॉ. देवांश यादव और एसएसपी खलील अहमद पोसवाल ने शहर क्षेत्र में 10 महत्वपूर्ण बिंदुओं पर फायर हाइड्रेंट प्रणाली का उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह ने आग की आपात स्थितियों के लिए शहर की तैयारियों को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण क्षण को चिह्नित किया।

नए उद्घाटन किए गए फायर हाइड्रेंट सिस्टम को शहर की भीड़भाड़ वाली प्रकृति को देखते हुए, आग की घटनाओं से तेजी से निपटने के लिए एक विश्वसनीय और कुशल जल आपूर्ति प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह पहल किश्तवाड़ शहर के निवासियों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने हेतु प्रशासन की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

उद्घाटन के दौरान, डीसी किश्तवाड़ ने आग से संबंधित जोखिमों को कम करने में फायर हाइड्रेंट प्रणाली के सकारात्मक प्रभाव के बारे में आशा व्यक्त करते हुए कहा कि शहर के भीतर प्रमुख स्थानों पर सिस्टम की रणनीतिक नियुक्ति का उद्देश्य आपात स्थिति के दौरान प्रतिक्रिया समय को कम करना है, जिससे जीवन और संपत्ति दोनों की सुरक्षा हो सके। शहर में कुल 10 नामित फायर हाइड्रेंट रखे गए हैं।

उपायुक्त किश्तवाड़ ने शहर के इलाकों और उसके आसपास ऐसे हाइड्रेंट के उपयोग पर भी जोर दिया, क्योंकि अतीत में कई इमारतों को नुकसान हुआ है। उपायुक्त किश्तवाड़ ने खुलासा किया कि फायर टेंडर और आपातकालीन प्रणाली के अलावा, शहर क्षेत्र में स्थानीय स्वयंसेवकों के “आपदा मित्र“ त्वरित प्रतिक्रिया प्रणाली के हिस्से के रूप में आपातकालीन स्थितियों से निपटने में सहायक होंगे। 

डीसी किश्तवाड़ ने आने वाले दिनों में स्वयंसेवकों के लिए मॉक ड्रिल के माध्यम से प्रस्तावित प्रशिक्षण का भी आग्रह किया। उन्होंने स्थानीय लोगों से एक जिम्मेदार नागरिक बनने और आपातकालीन स्थितियों के दौरान आपातकालीन टीमों को सहयोग करने और अनुकूल वातावरण प्रदान करने की अपील की। उपायुक्त ने कहा कि यदि आवश्यकता हुई तो शहर के शेष हिस्सों में और अधिक हाइड्रेंट स्थापित किए जाएंगे।

इस अवसर पर एडी फायर सर्विसेज अमित शिवगोत्रा, तहसीलदार किश्तवाड़, मुनीब उमर, एक्सईएन जल शक्ति सुनील शर्मा, प्रमुख हस्तियों के अलावा फायर टेंडर के अधिकारी और रेड क्रॉस किश्तवाड़ की टीम के सदस्य उपस्थित थे। यह कार्यक्रम अग्नि सुरक्षा उपायों और आपातकालीन तैयारियों में सामुदायिक भागीदारी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक अवसर भी था।