5 Dariya News

सांसद संजीव अरोड़ा ने श्री गीता मंदिर में गुरुमुखी में लिखित 300 साल पुरानी रामायण, हनुमान नाटक और गीता को देखा

5 Dariya News

लुधियाना 22-Jan-2024

सांसद (राज्यसभा) संजीव अरोड़ा ने प्राचीन पांडुलिपियों, सिक्कों और विभिन्न युद्धों में इस्तेमाल किये गए हथियारों की प्रदर्शनी देखने के लिए श्री गीता मंदिर, विकास नगर, लुधियाना का दौरा किया। अरोड़ा उस प्रदर्शनी को देखकर बहुत प्रभावित हुए जिसमें कुषाण और ओहिंद राजवंश के सिक्के, हुविष्क (150-180 ई.), वासुदेव (190-230 ई.), सामंत देव (85-1000 ई.), हिंदू शासकों से संबंधित सिक्के और कई अन्य सिक्के शामिल प्रदर्शन के लिए रखे गए थे। 

इसके अलावा, कई प्राचीन हथियार जैसे कटी, खंडा दो-धारी, तेगु, किर्च, गुप्ती और बिछुआ भी प्रदर्शित किए गए। प्रदर्शनी में गुरुमुखी में लिखी 300 साल पुरानी रामायण, हनुमान नाटक और गीता समेत कई प्राचीन हिंदू हस्तलिखित ग्रंथ भी प्रदर्शित किए गए। प्रदर्शनी का आयोजन अकाल सहाय संग्रहालय के इंजीनियर नरिंदर पाल सिंह की मदद से दो दिनों के लिए किया गया था। यह  इंजीनियर नरिंदर पाल सिंह द्वारा आयोजित 250वीं ऐसी प्रदर्शनी थी।

इस अवसर पर बोलते हुए, अरोड़ा ने ऐसी प्रदर्शनी आयोजित करने के लिए आयोजकों की सराहना की, जो विज़िटर्स को देश के प्राचीन इतिहास से परिचित कराती है।अरोड़ा ने कहा कि यह वास्तव में गर्व की बात है कि श्री गीता मंदिर की प्रबंध समिति धर्मार्थ चिकित्सा औषधालय चला रही है और गरीब और प्रतिभाशाली छात्रों को स्कूल की फीस और अन्य सहायता प्रदान करने के अलावा समाज के वंचित वर्ग की सेवा कर रही है। 

उन्होंने विभिन्न धार्मिक गतिविधियों के आयोजन के लिए मंदिर की प्रबंध समिति की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि उन्हें अवगत कराया गया है कि मंदिर समिति ने गंभीर और जरूरतमंद मरीजों के लिए मेडिकल एम्बुलेंस भी उपलब्ध कराई है। साथ ही जरूरतमंदों के लिए कंप्यूटर और सिलाई सेंटर भी चला रही है।

अरोड़ा ने मंदिर की प्रबंध समिति को हर संभव मदद देने की घोषणा की। इस अवसर पर मंदिर की प्रबंध समिति द्वारा उन्हें सम्मानित किया गया। एसजीएम निष्काम सेवा सोसायटी के महासचिव प्रदीप ढल ने सोसायटी की विभिन्न धार्मिक, सामाजिक और कल्याणकारी गतिविधियों के बारे में विस्तार से बताया। इस मौके पर अन्य के अतिरिक्त सुनील सहगल, पवन कांत वोहरा, पवन अग्रवाल, दीपक गुप्ता, संजय कोहली, संजय सहगल, सुनील सहगल¸ विनय कोहली, दीपक गर्ग और संदीप गुप्ता मौजूद रहे।