5 Dariya News

सांसद संजीव अरोड़ा ने लुधियाना में प्रदर्शनी केंद्र स्थापित करने का दोबारा दिया आश्वासन

आज तीसरे दिन जीएमएमएसए एक्सपो इंडिया-2024 का किया दौरा

5 Dariya News

लुधियाना 21-Jan-2024

सांसद (राज्यसभा) संजीव अरोड़ा ने आज तीसरे दिन जीएमएमएसए एक्सपो इंडिया-2024 का दौरा किया। एक्सपो का आयोजन गारमेंट्स मशीनरी मैन्युफैक्चरर्स एंड सप्लायर्स एसोसिएशन द्वारा 19-22 जनवरी तक दाना मंडी, बहादुर के रोड, लुधियाना में किया जा रहा है। इस एक्सपो में कताई, बुनाई, रंगाई, छपाई, कढ़ाई, फिनिशिंग लिंकिंग, लेजर कटिंग और पैकेजिंग, रंग, रसायन यार्न से संबंधित मशीनें और सहायक उपकरण प्रदर्शित किए जा रहे हैं।

एक्सपो का दौरा करने के बाद, मीडियाकर्मियों के साथ अनौपचारिक बातचीत में अरोड़ा ने कहा कि यह एक्सपो एक ही छत के नीचे सबसे प्रतिष्ठित मंच है, जो परिधान के हर क्षेत्र में हर छोटी और बड़ी समस्या का हर समाधान प्रदान करती है, साथ ही प्रचलित वर्तमान प्रणालियों को अपग्रेड और आवश्यक तकनीकी मशीनरी को बदलने का अवसर भी देती है।

इसके अलावा, उन्होंने एक्सपो के आयोजन के लिए आयोजकों की बहुत सराहना की, जहां प्रौद्योगिकी और मशीनों का लाइव डेमो उपलब्ध है, जो 8वां संस्करण है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के एक्सपो से न केवल मौजूदा उद्योगों को लाभ होता है बल्कि साथ ही यह विज़िटर्स को अपना कारोबार शुरू करने के लिए भी प्रेरित करती है। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह एक्सपो न सिर्फ लुधियाना बल्कि पूरे उत्तर भारत की इंडस्ट्री के लिए फायदेमंद होगी।

उन्होंने दोबारा आश्वस्त किया कि वह लुधियाना में एक प्रदर्शनी केंद्र की स्थापना के लिए ठोस प्रयास करेंगे। उन्होंने लुधियाना के औद्योगिक संगठनों से फिर कहा कि वे इस मांग को लेकर उन्हें एक ज्ञापन सौंपें ताकि वह इस मामले को पंजाब सरकार के समक्ष उठा सकें। उन्होंने स्थानीय उद्योग से प्रदर्शनी केंद्र के लिए आवश्यक भूमि और स्थान के बारे में सुझाव देने को कहा। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी केंद्र की स्थापना उद्योग जगत की गंभीर मांग है।

अरोड़ा ने स्वीकार किया कि स्थानीय कपड़ा उद्योग को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, खासकर चीन के निर्माताओं से जो घरेलू बाजार में निर्मित सामानों की तुलना में बहुत कम कीमतों पर सामान निर्यात कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जरूरत है कि केंद्र सरकार चीन से आने वाले उत्पादों पर अधिक कस्टम ड्यूटी लगाए ताकि घरेलू उद्योग के लिए समान अवसर उपलब्ध हो।

मीडियाकर्मियों के एक सवाल पर अरोड़ा ने आश्वासन दिया कि हलवारा हवाई अड्डा निर्माण के अंतिम चरण पर है और इस साल मार्च तक पूरा हो जाना चाहिए।इस अवसर पर आयोजकों द्वारा अरोड़ा को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर गारमेंट्स मशीनरी मैन्युफैक्चरर्स एंड सप्लायर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष तेजा सिंह, अध्यक्ष राम कृष्ण, उपाध्यक्ष परमेश वासिस्ट, वरिष्ठ उपाध्यक्ष गुरप्रीत सिंह, उपाध्यक्ष गुरदेव सिंह और महासचिव नरिंदर कुमार उपस्थित थे।