5 Dariya News

आयुक्त सचिव पर्यटन यशा मुद्गल ने कार्यशील गोल्फ कोर्स, टीडीए की समीक्षा हेतु पहली बैठक बुलाई

जम्मू-कश्मीर में पर्यटन के विकास हेतु उपायुक्तों से व्यापक योजना तैयार करने को कहा

5 Dariya News

जम्मू 20-Jan-2024

पर्यटन विभाग की आयुक्त सचिव यशा मुद्गल ने जम्मू तवी गोल्फ कोर्स, कश्मीर गोल्फ कोर्स, रॉयल सिंप्रग गोल्फ कोर्स, गुलमर्ग विकास प्राधिकरण, जेएंडके केबल कार कॉर्पोरेशन आदि के साथ पर्यटन विभाग के कामकाज की समीक्षा के लिए कई बैठकें बुलाईं। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में पर्यटन के विकास की समीक्षा करते हुए, आयुक्त सचिव ने डीसी से राज्य में पर्यटन के विकास के लिए व्यापक योजना तैयार करने के लिए कहा। 

उन्होंने 5 सितारा होटल/रिसॉर्ट की स्थापना के लिए भूमि की पहचान करने, चुनौतीपूर्ण आधारित पर्यटन स्थल, साहसिक पर्यटन स्थल का चयन करने और अन्य पर्यटन स्थलों के विकास के लिए भूमि की पहचान करने को कहा। उन्होंने अधिकारियों को महत्वाकांक्षी युवाओं को होम स्टे क्लस्टर के साथ-साथ अन्य बुनियादी ढांचे की स्थापना के लिए सुविधा प्रदान करने के लिए प्रभावित किया ताकि उन्हें स्वरोजगार बनाया जा सके। 

उन्होंने अधिकारियों से होम स्टे योजना के तहत युवाओं के पंजीकरण के लिए शिविर आयोजित करने और युवाओं को जागरूक करने को कहा क्योंकि इससे उनके लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। उन्होंने उपायुक्तों से होम स्टे के पंजीकरण के लिए एनओसी की प्रक्रिया में तेजी लाने को कहा। विभिन्न पर्यटन विकास प्राधिकरणों के वरिष्ठ अधिकारियों ने अपनी एजेंसियों के कामकाज और प्रदर्शन के अलावा उनके सामने आने वाली चुनौतियों और मुद्दों पर विस्तृत रिपोर्ट दी।

आयुक्त सचिव ने अधिकारियों से कहा कि विभाग की संपत्तियों का पूरी क्षमता से उपयोग किया जाना चाहिए और इन संपत्तियों का रखरखाव समय पर किया जाना चाहिए। गोल्फ कोर्स के कामकाज की समीक्षा करते हुए, आयुक्त सचिव ने अधिकारियों से गोल्फ कोर्स में सभी प्रकार की आधुनिक सुविधाएं स्थापित करने पर जोर दिया, जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर बनाए रखा जाना चाहिए ताकि अधिकतम खिलाड़ी और व्यक्ति इन गोल्फ क्लबों की ओर आकर्षित हों।

गोल्फ कोर्स के वरिष्ठ अधिकारियों को प्रशासनिक विभाग को अपेक्षित योजनाएं अग्रेषित करने की सलाह दी गई, जो इन खेल संपत्तियों के उचित रखरखाव और रख-रखाव के लिए महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने उनसे नई सुविधाएं स्थापित करने के बजाय वर्तमान सुविधाओं के इष्टतम उपयोग और रखरखाव पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भी कहा।

बैठक में दोनों संभागों के उपायुक्त, सचिव आरएसजीसी, जेटीजीसी, केजीसी, विशेष सचिव पर्यटन, निदेशक वित्त पर्यटन, निदेशक पर्यटन कश्मीर/जम्मू, अतिरिक्त सचिव पर्यटन, जेडी योजना, कश्मीर/जम्मू संभाग के सीईओ और पर्यटन विभाग के अन्य संबंधित अधिकारी शामिल हुए। बाहरी क्षेत्र के अधिकारियों ने वर्चुअल माध्यम से बैठक में भाग लिया।