5 Dariya News

विक्रमजीत सिंह ने खलैनी डोडा में जनता दरबार लगाया

युवाओं से पीएमईजीपी योजना के तहत अपना पंजीकरण कराने की अपील

5 Dariya News

डोडा 20-Jan-2024

उद्योग एवं वाणिज्य आयुक्त सचिव विक्रमजीत सिंह ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के हिस्से के रूप में डोडा जिले के खलैनी ब्लॉक भल्ला में एक सार्वजनिक दरबार का नेतृत्व किया, जिसमें कल्याण और विकास योजनाओं को संतृप्त करने का आष्वासन दिया गया। डोडा के उपायुक्त हरविंदर सिंह की देखरेख में जिला प्रशासन डोडा द्वारा आयोजित कार्यक्रम का गर्मजोशी से स्वागत किया गया, जिसमें किलाड़ क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने वाले पारंपरिक लोक ढोल की थाप गूंजती रही। 

कार्यक्रम के दौरान, आयुक्त सचिव ने सार्वजनिक शिकायतों को हल करने और सरकारी कल्याण योजनाओं के महत्व पर जोर देने पर ध्यान केंद्रित किया। तात्कालिक मुद्दों के समाधान के अलावा, इस यात्रा का उद्देश्य समुदाय को चल रही सरकारी पहलों के बारे में शिक्षित करना था। उन्होंने सामाजिक-आर्थिक सशक्तीकरण हेतु इन योजनाओं का लाभ उठाने पर जोर दिया और अधिकारियों को केंद्र सरकार की योजना संतृप्ति के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा मंच को अनुकूलित करने का निर्देश दिया।

प्रधानमंत्री के संदेश को प्रदर्शित करने वाली एक बड़ी एलईडी स्क्रीन वाली विकसित भारत संकल्प यात्रा वैन एक प्रमुख आकर्षण के रूप में खड़ी थी। कृषि, पशुपालन, सामाजिक कल्याण, आयुष, बागवानी और स्टेट बैंक को कवर करने वाले सरकारी स्टालों में स्वयं सहायता समूहों द्वारा स्थानीय उत्पादों का प्रदर्शन किया गया। इस कार्यक्रम में वृक्षारोपण अभियान भी शामिल था, जिसमें आयुक्त सचिव और उपायुक्त ने खेलानी में वृक्षारोपण में सक्रिय रूप से भाग लिया।

जनता दरबार के बाद, उपायुक्त डोडा ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बातचीत शुरू की। सार्वजनिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को हल करते हुए टीकाकरण कार्यक्रम पर केंद्रित स्वास्थ्य विभाग के साथ चर्चा। उपायुक्त ने लंबित कार्यों के शीघ्र निष्पादन पर बल देते हुए उठाए गए मुद्दों का त्वरित समाधान करने का आग्रह किया।डोडा के उपायुक्त ने दुगली और गजोट सड़क निर्माण शुरू करने का आष्वासन दिया और क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाएं शुरू करने का निर्देश दिया। 

सामुदायिक मुद्दों के समाधान के लिए सार्वजनिक शिविरों को प्रोत्साहित किया गया और एक आर्मी पब्लिक स्कूल के निर्माण की योजनाएँ साझा की गईं। उपायुक्त ने ग्रीष्मकालीन उत्सव के माध्यम से खलैनी और बानी क्षेत्रों में पर्यटन क्षमता को बढ़ावा देने का वादा किया। बिजली आपूर्ति के मुद्दों को हल करना, सड़क संपर्क में सुधार, राशन आपूर्ति सुनिश्चित करना और धार्मिक तीर्थयात्रा मार्गों से संबंधित चिंताओं को दूर करना सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक था।

आयुक्त सचिव ने डोडा के नए उपायुक्त की कार्यकुशलता और समर्पण की सराहना करते हुए जनता को बधाई दी। इस अवसर पर पीएमईजीपी योजनाओं के तहत प्रस्तुत लगभग 1500 मामलों को स्वीकार किया गया, जिसमें स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए उद्यमिता को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया। यह कार्यक्रम राष्ट्रीय विकास के लिए सामूहिक प्रतिबद्धता के प्रतीक, विकसित भारत संकल्प यात्रा के प्रतिज्ञा समारोह के साथ संपन्न हुआ।