5 Dariya News

संगीता गुप्ता ने रियासी के लैतर ब्लॉक पौनी में विकसित भारत संकल्प यात्रा का नेतृत्व किया

योजना कार्यान्वयन हेतु अंतिम-मील वितरण पर जोर दिया

5 Dariya News

रियासी 20-Jan-2024

भारत सरकार के जनजातीय मामलों के मंत्रालय में निदेशक संगीता गुप्ता, जो विकसित भारत संकल्प यात्रा कीं प्रभारी अधिकारी हैं, ने सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लैतर, ब्लॉक पौनी, रियासी का दौरा किया। इस कार्यक्रम में एडीसी रियासी अब्दुल स्तार, तहसीलदार पौनी, बीडीओ पैंथल और पौनी, बीएमओ, पीआरआई सदस्यों, शिक्षकों, छात्रों और अन्य प्रमुख हस्तियों सहित लाभार्थियों और स्थानीय लोगों की भारी भागीदारी देखी गई।

वीबीएसवाई के एक भाग के रूप में, निदेशक संगीता गुप्ता ने प्रतिभागियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण पर जोर देते हुए विकसित भारत की शपथ ली। मेरी कहानी मेरी जुबानी पहल ने विभिन्न केंद्रीय और केंद्रशासित प्रदेश सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों की सफलता की कहानियों और अनुभवों को प्रदर्शित किया।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री का एक रिकॉर्ड किया गया वीडियो संदेश और विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्यों पर प्रकाश डालने वाली एक फिल्म दिखाई गई। निदेशक गुप्ता ने उज्ज्वला गैस कनेक्शन के वितरण का नेतृत्व किया, जो आदिवासी क्षेत्रों में घरों को स्वच्छ ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण स्रोत प्रदान करता है।

सरकारी विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का निरीक्षण करते हुए निदेशक गुप्ता ने प्रमुख सरकारी योजनाओं के संबंध में जागरूकता बढ़ाने और संतृप्ति हासिल करने पर जोर दिया। उन्होंने सभा को संबोधित किया, नागरिकों को चल रही यात्रा में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया और योजना कार्यान्वयन और अंतिम-मील वितरण में संतृप्ति दृष्टिकोण के महत्व पर प्रकाश डाला।

इसके अतिरिक्त निदेशक ने सभी ग्राम पंचायतों तक सरकार प्रायोजित योजनाओं के बारे में जानकारी प्रसारित करने में विकसित भारत संकल्प वैन की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। यात्रा का उद्देश्य सभी योजनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाना और राज्य भर में सभी योजनाओं के वास्तविक लाभार्थियों से मुलाकात करना है।

सार्वजनिक शिकायतों को निर्धारित समय सीमा के भीतर हल करने का विष्वास व्यक्त करते हुए गुप्ता ने कुशल प्रशासन के लिए सरकार के समर्पण पर जोर दिया। उन्होंने जिले भर में सफल विकसित भारत संकल्प यात्रा के आयोजन हेतु रियासी प्रशासन की सराहना की, जो अपने नागरिकों को लाभ और समय पर सेवाएं प्रदान करने में सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।