5 Dariya News

उपायुक्त ओम प्रकाश भगत ने जीएमसी राजौरी में कटे होंठ और तालु जांच सह जागरूकता अभियान का उद्घाटन किया

5 Dariya News

राजौरी 19-Jan-2024

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत चल रही गतिविधियों के एक भाग के रूप में और स्माइल ट्रेन के सहयोग से एक दिवसीय कटे होंठ और तालु जांच सह जागरूकता अभियान आयोजित किया गया। यह अभियान स्माइल ट्रेन द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन जम्मू-कश्मीर के सहयोग से डिस्ट्रिक्ट अर्ली इंटरवेंशन सेंटर, एसोसिएटेड हॉस्पिटल जीएमसी राजौरी में आयोजित किया गया था।

जांच अभियान का उद्घाटन जिला विकास आयुक्त ओम प्रकाश भगत ने चिकित्सा अधीक्षक एएच जीएमसी राजौरी डॉ. महमूद हुसैन और डॉ. सुहेल जहूर परियोजना निदेशक स्माइल ट्रेन जम्मू, डॉ. समीर किचलू सलाहकार एनेस्थिएस्ट और संदीप, समन्वयक स्माइल ट्रेन की उपस्थिति में किया। चिकित्सा अधीक्षक ने कहा कि जांच अभियान का उद्देश्य विकासात्मक दोष वाले बच्चों की शीघ्र पहचान करना और बाद के जीवन में उन्हें स्थायी विकलांगता विकसित होने से बचाने के लिए उचित हस्तक्षेप करना है। 

बी एन जनरल हॉस्पिटल जम्मू में स्माइल ट्रेन सेंटर के प्रोजेक्ट डायरेक्टर डॉ. सुहैल जहूर इन विकासात्मक दोषों (कटे होंठ/तालु) से निपटने में सरकार के अग्रणी और भागीदार हैं। विकास संबंधी दोषों वाले कुल 44 बच्चों की जांच की गई और उनके माता-पिता को इन दोषों की शीघ्र पहचान और प्रारंभिक शल्य चिकित्सा उपचार के महत्व के लिए स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान की गई। चल रही गतिविधि के एक भाग के रूप में उपस्थित लोगों के बीच आयरन और फोलिक एसिड की बूंदें, विटामिन और जलपान वितरित किया गया।

इन रोगियों के शीघ्र और समय पर सर्जिकल हस्तक्षेप के लिए स्माइल ट्रेन के परामर्श से डीईआईसी प्रबंधक द्वारा एक कार्य योजना तैयार की गई। जांच अभियान जीएमसी प्रिंसिपल डॉ. ए.एस. भाटिया, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजिंदर कुमार और चिकित्सा अधीक्षक एसोसिएटेड अस्पताल जीएमसी राजौरी डॉ. महमूद हुसैन की देखरेख में और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन जम्मू और कश्मीर के समग्र तत्वावधान में किया गया।