5 Dariya News

सचिव बबीला रकवाल ने सहकारी सार्वजनिक उच्च माध्यमिक विद्यालय डीली का दौरा कर कामकाज की समीक्षा की

5 Dariya News

जम्मू 19-Jan-2024

सहकारिता विभाग की सचिव बबीला रकवाल ने सहकारी सार्वजनिक उच्च माध्यमिक विद्यालय, डीली शाखा, जम्मू का दौरा किया और संस्थान के कामकाज की समीक्षा की। प्रिंसिपल और स्कूल प्रबंधन ने बुनियादी ढांचे और संकाय स्थिति के अलावा स्कूल की उपलब्धियों और गतिविधियों का एक व्यापक अवलोकन प्रस्तुत किया। उनके साथ अतिरिक्त रजिस्ट्रार सहकारी समितियां, जम्मू चंपा देवी के अलावा अन्य अधिकारी भी थे।

यात्रा के दौरान, सचिव ने स्मार्ट कक्षाओं, स्कूल प्रयोगशालाओं, पुस्तकालय, किंडरगार्टन अनुभागों और कक्षाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने स्कूल के शैक्षिक माहौल और परिणाम को और बेहतर बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण पहल करने की आवश्यकता पर जोर दिया और स्कूल भवन में सोलर पैनल लगाने की प्रक्रिया शुरू करने को कहा।

सचिव ने समग्र, एकीकृत, आनंददायक और आकर्षक सीखने के अनुभवों की दृष्टि से व्यावसायिक और कौशल-उन्मुख शिक्षा को बढ़ावा देने पर जोर दिया। उन्होंने प्रयोगशाला-उन्मुख गतिविधियों, चर्चा-आधारित और विश्लेषण-आधारित शिक्षा के माध्यम से छात्रों के समग्र विकास पर भी जोर दिया।

उन्होंने स्कूल प्रबंधन से छात्रों के लिए वनस्पति उद्यान, ऐतिहासिक इमारतों और सांस्कृतिक विरासत स्थानों जैसे विभिन्न स्थलों के दौरे की व्यवस्था करने के अलावा हर्बल उद्यान गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए कहा।

सचिव ने स्कूल प्रबंधन को छात्रों के समग्र विकास के लिए समय पर शैक्षिक पर्यटन और यात्राएं आयोजित करने के अलावा विभिन्न सहकारी गतिविधियों के माध्यम से छात्रों में सहकारी भावना पैदा करने का निर्देश दिया। सचिव के साथ उप रजिस्ट्रार सहकारी समिति (कृषि) जम्मू और सहायक रजिस्ट्रार, सहकारी समिति, ब्लॉक सतवारी सहित विभाग के अधिकारी भी थे।