5 Dariya News

प्रमुख सचिव संस्कृति सुरेश कुमार गुप्ता ने एसपीएस लाइब्रेरी का दौरा किया

5 Dariya News

श्रीनगर 19-Jan-2024

प्रमुख सचिव संस्कृति सुरेश कुमार गुप्ता ने एसपीएस लाइब्रेरी एम.ए. रोड का दौरा किया और वहां विशेष रूप से इच्छुक छात्र समुदाय को दी जा रही सुविधाओं का जायजा लिया। उनके साथ निदेशक अभिलेखागार, पुरातत्व और संग्रहालय, जम्मू-कश्मीर और विभाग के अन्य अधिकारी भी थे। निदेशक पुस्तकालय और अनुसंधान मोहम्मद रफी ने प्रमुख सचिव को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में विभिन्न पुस्तकालयों के कामकाज के बारे में जानकारी दी।

प्रमुख सचिव ने एसपीएस लाइब्रेरी के वाचनालय, वरिष्ठ नागरिक अनुभाग और बाल अनुभाग का निरीक्षण किया। उन्होंने ओरिएंटल रिसर्च लाइब्रेरी के पांडुलिपि अनुभाग और पांडुलिपि संरक्षण अनुभाग का भी निरीक्षण किया। ऐतिहासिक पांडुलिपियों के उचित संरक्षण और रखरखाव को सुनिश्चित करने हेतु संबंधित अधिकारियों पर जोर दिया।

निदेशक पुस्तकालय एवं अनुसंधान और मुख्य पुस्तकालयाध्यक्ष ने प्रमुख सचिव को बताया कि एसपीएस पुस्तकालय में सिविल सेवा परीक्षा, जेईई और एनईईटी सहित विभिन्न विषयों पर 90,000 से अधिक पुस्तकों का समृद्ध संग्रह है, इसके अलावा 5000 से अधिक पांडुलिपियां हैं जिन्हें डिजिटलीकृत किया गया है।

प्रमुख सचिव ने एसपीएस लाइब्रेरी के उधारकर्ताओं और पाठकों से भी बातचीत की, जिन्होंने विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए नवीनतम पुस्तकों की मांग की थी। उन्हें केंद्रीय और जिला पुस्तकालयों में गुणवत्तापूर्ण पठन सामग्री की उपलब्धता और पुस्तकालय के कामकाजी घंटों में वृद्धि के कारण पुस्तकालयों में बढ़ती संख्या के बारे में और साथ ही विभाग की कार्यप्रणाली और कश्मीर संभाग में विभिन्न पुस्तकालयों के बारे में भी जानकारी दी गई।

केंद्रीय, जिला, तहसील, ब्लॉक और सीमावर्ती ब्लॉक स्तर के पुस्तकालयों सहित जम्मू-कश्मीर के सभी पुस्तकालयों में बेहतर सेवाओं के प्रावधान से संबंधित मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई। प्रमुख सचिव को विभिन्न स्तरों पर कर्मचारियों के सामने आने वाली समस्याओं से भी अवगत कराया गया। उन्होंने इन सभी मुद्दों के शीघ्र निवारण का आश्वासन दिया और आशा व्यक्त की कि कर्मचारी पूरे केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में प्रभावी पुस्तकालय सेवाएं प्रदान करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।