5 Dariya News

धीरज गुप्ता ने एमसी लखनपुर में विकसित भारत संकल्प यात्रा और जनता दरबार का नेतृत्व किया

5 Dariya News

कठुआ 18-Jan-2024

अतिरिक्त मुख्य सचिव वन, पारिस्थितिकी और पर्यावरण धीरज गुप्ता नेएमसी लखनपुर कार्यालय परिसर में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा सह जनता दरबार में सक्रिय रूप से भाग लिया।इस अवसर पर अध्यक्ष डीडीसी कठुआ कर्नल (सेवानिवृत्त) महान सिंह, उपायुक्त कठुआ राकेश मिन्हास, एडीडीसी कठुआ अंकुर महाजन, डीसी राज्य कर रणजीत सिंह, एडीसी रणजीत सिंह, एएसपी परमनजीत सिंह और विभिन्न विभाग प्रमुख और अधिकारी उपस्थित थे।

धीरज गुप्ता ने नागरिक-केंद्रित लाभार्थी योजनाओं को प्रदर्शित करने वाले विभागीय स्टालों का निरीक्षण किया और उपस्थित लोगों को वीबीएसवाई की शपथ दिलाई।अपने संबोधन में, एसीएस ने 2047 तक एक परिवर्तित और विकसित भारत के दृष्टिकोण को साकार करने के लिए लोगों, युवाओं, अधिकारियों और पीआरआई के सामूहिक प्रयासों के महत्व को रेखांकित किया। 

उन्होंने इस लक्ष्य को प्राप्त करने में सभी हितधारकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। राष्ट्रीय विकास के स्तंभों के रूप में बुनियादी ढांचे के सुधार, मानव संसाधन विकास और सामाजिक एकता पर ध्यान केंद्रित करें।इस कार्यक्रम में सूचना, शिक्षा और संचार  सामग्री के वितरण के साथ-साथ विकसित भारत पर प्रधान मंत्री के संदेश की स्क्रीनिंग की गई।

धीरज गुप्ता ने वन क्षेत्र को बढ़ाने के लिए विभाग के रोडमैप को भी साझा किया और पूरे क्षेत्र में हरित आवरण को बढ़ाने के लिए उठाए गए कदमों की रूपरेखा दी। उन्होंने कार्यकारी एजेंसियों से संरक्षित क्षेत्रों में कोई भी काम शुरू करने से पहले वन विभाग से पूर्व मंजूरी लेने का आग्रह किया। आयुक्त गुप्ता ने ऐसे अनुप्रयोगों को सुविधाजनक बनाने में विभाग के सक्रिय दृष्टिकोण की सराहना की, जिससे निष्पादन एजेंसियों के लिए आगे बढ़ना आसान हो गया।

जनता दरबार के दौरान उठाई गई चिंताओं को हल करते हुए, एसीएस ने शीघ्र निवारण का आश्वासन दिया और वन गेस्ट हाउस के प्रावधान, मरहीन में केंद्रीय विद्यालय, कैपेक्स बजट की शीघ्र रिलीज और स्वास्थ्य संस्थानों में क्रिटिकल केयर एम्बुलेंस के प्रावधान जैसे मुद्दों पर प्रतिक्रिया दी।धीरज गुप्ता ने सीईओ कठुआ को मरहीन में केंद्रीय विद्यालय खोलने की व्यवहार्यता की खोज को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया।

जनता दरबार के दौरान उजागर किए गए अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों में डीपी द्वारा भूमि के हस्तांतरण अधिकार, डब्ल्यूपीआर के मुद्दे, जेजेएम कार्यों में तेजी लाना, पीएमजीएसवाई सड़कों को शीघ्र पूरा करना, लखनपुर गेटवे का नया स्वरूप, पर्यटन संभावनाओं की खोज, सरकारी हाई स्कूल लखनपुर का उन्नयन और पीएचसी लखनपुर का स्थानांतरण शामिल हैं।

उन्होंने सहकारिता विभाग के माध्यम से स्थानीय सीएससी को डेस्कटॉप और प्रिंटर भी सौंपे।इससे पहले, अध्यक्ष डीडीसी कठुआ महान सिंह ने 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के मिशन को साकार करने में युवाओं की अपरिहार्य भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने वीबीएसवाई आउटरीच कार्यक्रम के दौरान सीएसएस के माध्यम से स्थानीय लोगों को होने वाले लाभों के बारे में जानकारी प्रदान की। 

डीडीसी अध्यक्ष ने पिछड़े और हाशिए पर रहने वाले वर्गों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति को ऊपर उठाने में केंद्र सरकार के अभियानों द्वारा हासिल की गई सफलता को स्वीकार किया। मरहीन में वन गेस्ट हाउस की मांग के जवाब में, डीसी कठुआ ने संबंधित डीएफओ को परियोजना के निष्पादन के लिए निजी निवेशकों को शामिल करने की संभावना तलाशने का निर्देश दिया।