5 Dariya News

जम्मू प्रशासन ने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह की गतिविधि योजना पर चर्चा की

5 Dariya News

जम्मू 18-Jan-2024

जिला मजिस्ट्रेट सचिन कुमार वैश्य ने 15 जनवरी से 14 फरवरी तक चलने वाले राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह-2024 के मद्देनजर यातायात नियमों पर गतिविधियों और जागरूकता कार्यक्रमों पर चर्चा और योजना बनाने हेतु एक बैठक की अध्यक्षता की।इस अवसर पर एसएसपी यातायात फैसल कुरेशी, आरटीओ जम्मू, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. हरबख्श सिंह, मुख्य शिक्षा अधिकारी जगदीप कुमार पाधा, जीआरईएफ के प्रतिनिधि और अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

जिलाधिकारी ने सड़क सुरक्षा माह के दौरान जागरूकता फैलाने में स्वयंसेवकों की भूमिका को ध्यान में रखते हुए जागरूकता अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए युवाओं की भागीदारी की महत्वपूर्ण भूमिका पर बल दिया। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को गड्ढों को भरने और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए रिफ्लेक्टर जैसे सुरक्षा उपाय स्थापित करके सड़क की स्थिति को सुधारने का निर्देश दिया गया। डीएम ने सड़क सुरक्षा जागरूकता बढ़ाने के लिए कॉलेज के छात्रों को लक्षित कार्यशालाओं और जागरूकता सत्रों का प्रस्ताव दिया।

उपमंडलीय मजिस्ट्रेटों को यातायात नियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में विशेष प्रवर्तन अभियान चलाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। डीएम ने ग्रामीण क्षेत्रों में भी हेलमेट और सीट बेल्ट नियमों को लागू करने के महत्व पर जोर दिया। दंडात्मक कार्रवाइयों पर शिक्षा और संवेदनशीलता को प्राथमिकता देते हुए, जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि एक संतुलित दृष्टिकोण अधिक व्यावहारिक है। 

उन्होंने माता-पिता को संवेदनशील बनाने और उन्हें अपने बच्चों में यातायात नियमों के प्रति सम्मान पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करने की आवश्यकता पर बल दिया।डीएम ने इस बात पर प्रकाश डाला कि ड्राइवरों और पैदल चलने वालों दोनों के लिए सड़कों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी हितधारकों का सार्वजनिक सहयोग आवश्यक है। सुरक्षित सड़क वातावरण के उद्देश्यों को प्राप्त करने में समुदाय के सामूहिक प्रयासों और प्रतिबद्धता को अभिन्न घटकों के रूप में बल दिया गया।