5 Dariya News

विकसित भारत संकल्प यात्रा का सूर्यचक पंचायत में जोरदार स्वागत

रोहित कंसल ने अमृत काल के दौरान जनभागीदारी की भूमिका पर प्रकाश डाला

5 Dariya News

जम्मू 17-Jan-2024

विकसित भारत संकल्प यात्रा का ब्लॉक मंडाल के पंचायत सूर्यचक में जोरदार स्वागत किया गया, जिसमें केंद्रीय प्रभारी अधिकारी और केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव रोहित कंसल विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे। उनके साथ सचिव योजना ऐजाज असद, उपायुक्त जम्मू सचिन कुमार वैश्य, एडीडीसी शेर सिंह, एसीडी प्रीति शर्मा और अन्य क्षेत्रीय अधिकारी, प्रतिष्ठित नागरिक और जन प्रतिनिधि भी थे।

रोहित कंसल ने यात्रा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए भारत को एक खुशहाल, स्वस्थ और समृद्ध राष्ट्र बनाने के लिए आवश्यक सामूहिक प्रयास पर जोर दिया। उन्होंने उदाहरण के तौर पर आयुष्मान भारत योजना का हवाला देते हुए पिछले दशक में सरकारी योजनाओं के महत्वपूर्ण प्रभाव पर प्रकाश डाला। उन्होंने उज्ज्वला, उजाला और विभिन्न सामाजिक कल्याण पेंशन कार्यक्रमों जैसी योजनाओं के सकारात्मक परिणामों पर भी प्रकाश डाला। 

उन्होंने उल्लेख किया कि पीएम किसान, किसानों को उनके बैंक खातों में वित्तीय सहायता के हस्तांतरण के माध्यम से सीधे लाभ पहुंचाता है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का प्राथमिक उद्देश्य देश के हर कोने में जागरूकता पैदा करना और यह सुनिश्चित करना है कि सभी पात्र लाभार्थी सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं। हालिया रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि 24.8 करोड़ लोग गरीबी रेखा से ऊपर उठ गए हैं, जिसका मुख्य कारण मुफ्त राशन और पेंशन योजनाएं जैसी पहल हैं।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2047 तक की अवधि को देखते हुए, जिसे अमृत काल के नाम से जाना जाता है, देश को एक विकसित राष्ट्र में बदलने के प्रयास चल रहे हैं, जिसमें सार्वजनिक भागीदारी की अपरिहार्य भूमिका पर जोर दिया गया है।कंसल ने प्रत्येक व्यक्ति को अपने कर्तव्यों का निष्ठापूर्वक पालन करके, सार्वजनिक सुविधाओं को आर्थिक रूप से समर्थन देकर और जल संरक्षण और ऊर्जा दक्षता जैसी टिकाऊ प्रथाओं को अपनाकर देश के विकास में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया।

इस कार्यक्रम में विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से विभागीय स्टॉल भी लगाए गए, जहां जनता को विभिन्न विभागों के प्रतिनिधियों के साथ जुड़ने और विभिन्न प्रकार की सरकारी पहलों के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्राप्त करने का अवसर मिला।आयोजन का एक अभिन्न हिस्सा ‘‘मेरी कहानी मेरी जुबानी‘‘ अभियान था, जहां लाभार्थियों ने सरकारी योजनाओं के बारे में अपने सकारात्मक अनुभव साझा किए। प्रशंसापत्र में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, लाडली बेटी, आयुष्मान भारत और विभिन्न कृषि कार्यक्रमों जैसी योजनाओं के तहत सफलता की कहानियों पर प्रकाश डाला गया।