5 Dariya News

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शहर-ए-खास में झेलम नदी पर पुनर्निर्मित पुराने हब्बा कदल पुल का उद्घाटन किया

डाउनस्ट्रीम बडशाह ब्रिज से छत्ताबल वियर तक झेलम रिवरफ्रंट चरण-2 की आधारशिला रखी

5 Dariya News

श्रीनगर 16-Jan-2024

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने आज श्रीनगर के शहर-ए-खास क्षेत्र में झेलम नदी पर पुनर्निर्मित पुराने हब्बा कदल पुल का उद्घाटन किया। उपराज्यपाल ने ऐतिहासिक पुराने हब्बा कदल ब्रिज को पैदल यात्री गलियारे और अत्याधुनिक सार्वजनिक स्थान में बहाल करने पर श्रीनगर स्मार्ट सिटी लिमिटेड और लोगों को बधाई दी।

उन्होंने कहा कि सुविधाएं, जीवंत और रचनात्मक स्थान शहर की पुरानी जीवंतता और जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाएगा। 

श्रीनगर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने पुराने हब्बा कदल का व्यापक जीर्णोद्धार पूरा कर लिया है, जिसमें संरचनात्मक रेट्रोफिटिंग, नई लकड़ी की डेकिंग, विरासत-शैली वाले लकड़ी के गज़ेबोस और कियॉस्क, पारंपरिक शैली के बालुस्ट्रेड और ग्रिल-कार्य की बहाली, झेलम नदी पर घाट का निर्माण, प्रवेश द्वार, निकटवर्ती भवनों के अग्रभाग में सुधार, प्रकाश व्यवस्था षामिल हैं।

बहाल किया गया पुल एक जीवंत सामाजिक हॉटस्पॉट के रूप में काम करेगा, जो शहर-ए-खास के जीवंत पड़ोस में सामुदायिक बातचीत के लिए एक स्वागत योग्य स्थान प्रदान करेगा।उपराज्यपाल ने 17.82 करोड़ की लागत से डाउनस्ट्रीम बडशाह ब्रिज से छत्ताबल वियर तक झेलम रिवरफ्रंट चरण-2 की आधारशिला भी रखी।झेलम रिवरफ्रंट चरण-2 परियोजना की कल्पना झेलम रिवरफ्रंट की गुणवत्ता बढ़ाने और नदी के साथ शहर के जुड़ाव को बहाल करने के लिए की गई है।

चरण-2 के तहत परियोजना में शहर-ए-खास में 24 घाटों की बहाली, तटबंध का स्थिरीकरण, बांधों की स्टोन पिचिंग, घाटों तक पहुंच मार्ग में सुधार, घाट सीढ़ियां और सतह में सुधार, जल परिवहन घाटों पर रैंप पहुंच, बेहतर रोशनी, गार्ड रेल और सपोर्ट, जेट्टी, बोट चार्जिंग पॉइंट, एंटीस्किड पेविंग और बैठने की जगह शामिल है।

इस अवसर पर आयुक्त/सचिव आवास एवं शहरी विकास विभाग मनदीप कौर, संभागीय आयुक्त कश्मीर विजय कुमार बिधूड़ी, उपायुक्त श्रीनगर डॉ. बिलाल मोहि-उद-दीन भट्ट, श्रीनगर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ डॉ. ओवैद अहमद, पुलिस और नागरिक प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।