5 Dariya News

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर में ’द नॉर्थ कश्मीर गजट’ जारी किया

5 Dariya News

श्रीनगर 16-Jan-2024

उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्हा ने राजभवन में कश्मीर राइटर्स एसोसिएशन और भारतीय सेना के संयुक्त प्रयास ’द नॉर्थ कश्मीर गजट’ को जारी किया।उपराज्यपाल ने उत्तरी कश्मीर के स्वप्निल स्थलों और सीमावर्ती क्षेत्रों के अनछुए, अछूते आकर्षण को बढ़ावा देने के लिए भारतीय सेना और कश्मीर राइटर्स एसोसिएशन के प्रयासों की सराहना की।

उत्तरी कश्मीर में काफी संभावनाएं हैं और हमारे पास स्थायी पर्यटन क्षेत्र विकसित करने और इसके औषधीय और सांस्कृतिक मूल्यों को बढ़ावा देने का एक बड़ा अवसर है। बुंगस और गुरेज़ जैसे ऑफबीट गंतव्य आगंतुकों को अद्वितीय अनुभव प्रदान कर रहे हैं और हमने आवश्यक बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के प्रयास किए हैं। उन्होंने कहा, मुझे विश्वास है कि यह यात्रा प्रकाशन पाठकों को उत्तरी कश्मीर के कम-ज्ञात रत्नों की खोज के लिए एक खिड़की प्रदान करेगा।

उपराज्यपाल ने ग्रामीण क्षेत्रों में पर्यटन क्षेत्र के विकास में निजी खिलाड़ियों, युवाओं, लेखकों और नागरिक समाज के सदस्यों की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने विशेषकर केंद्र शासित प्रदेश के युवाओं के बीच कश्मीरी और अन्य क्षेत्रीय भाषाओं को बढ़ावा देने पर भी जोर दिया।यात्रा गाइड के पहले संस्करण में कश्मीर के उत्तरी जिलों में घूमने के लिए सर्वोत्तम ऑफ-बीट स्थानों के बारे में व्यावहारिक जानकारी और पर्यटकों के लिए होमस्टे से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी शामिल है।

जीओसी 15 कोर लेफ्टिनेंट जनरल राजीव घई, जीओसी 28 इन्फैंट्री डिवीजन मेजर जनरल गिरीश कालिया, कश्मीर राइटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष फिदा फिरदौस, सेना के वरिष्ठ अधिकारी और कश्मीर राइटर्स एसोसिएशन के सदस्य उपस्थित थे।