5 Dariya News

निहंग बाबा हरजीत सिंह द्वारा अयोध्या में लंगर सेवा की शुरुआत

लंगर के उद्घाटन मौके भाजपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता मीनाक्षी लेखी के साथ प्रमुख महंतों ने लगवाई हाजरी

5 Dariya News

चंडीगढ़/अयोध्या 17-Jan-2024

राम मंदिर आंदोलन में अहम भूमिका निभाने वाले निहंग बाबा फतेह सिंह की आठवीं पीढी के बाबा हरजीत सिंह रसूलपुर द्वारा अयोध्या के चार धाम मणि राम दास की छावनी में लंगर-भंडारे का शुभारंभ कर दिया गया है। लंगर के उद्घाटन मौके भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता मीनाक्षी लेखी के साथ प्रमुख महंतों जिनमें मणि राम दास की छावनी, राम जन्मभूमि न्यास और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के प्रमुख महंत नृत्य गोपाल दास के कृपापात्र व उत्तराधिकारी महंत कमलनयन दास महाराज, श्री दूधेश्वर पीठाधीश्वर, श्री पंच दशनाम जूना अखाडा के अंतरराष्ट्रीय प्रवक्ता, दिल्ली संत महामंडल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व हिंदू यूनाइटिड फ्रंट के अध्यक्ष श्रीमहंत नारायण गिरि महाराज ने ने विशेष तौर पर हाजरी लगवाई।

इस मौके भाजपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता मीनाक्षी लेखी ने कहा कि दुनियाभर में सभी बड़े कार्यों में सिखों का अहम योगदान रहा है। इसी तरह बाबा हरजीत सिंह रसूलपुर के पूर्वजों निहंग बाबा फ़क़ीर सिंह द्वारा 1885 में बाबरी ढांचे पर कब्जा कर हवन किया गया था तथा आज उनके वंशज अयोध्या के राम मंदिर उद्धघाटन मौके दुनिया भर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए लंगर की सेवा कर इस विशाल आयोजन में अपना योगदान डाल रहे हैं।

उन्होंने बताया कि सिखों का लंगर कि सेवा करने का बहुत बड़ा इतिहास है। उन्होंने बताया कि आदि गुरु नानक देव जी ने लंगर सेवा कि शुरुआत की थी तथा आज दुनिया भर में सिख इस लंगर सेवा की परंमपरा को निरंतर जारी रखे हैं। बाबा हरजीत सिंह रसूलपुर ने बताया कि मकर संक्रांति पर लंगर-भंडारे का शुभारंभ कर दिया गया था, जो कि अब निरंतर दो माह तक जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि लंगर में खिचडी व कढी-चावल, दाल सब्जी एवं हलवे कि प्रसाद लोगों को खिलाया जा रहा हैं।