5 Dariya News

एम पी संजीव अरोड़ा ने गुरुकुल एवं काऊ ब्रीडिंग इंस्टीट्यूट की नींव रखी

5 Dariya News

लुधियाना 16-Jan-2024

श्री श्री 108 श्री महंत रामेश्वर दास त्यागी जी महाराज के आशीर्वाद से श्री रामानंदी मां शारदा विद्यापीठ गुरुकुल एवं काऊ ब्रीडिंग व रिसर्च इंस्टीट्यूट का शिलान्यास समारोह मंगलवार को निकट के गांव सराभा में आयोजित किया गया। इस अवसर पर सांसद (राज्यसभा) संजीव अरोड़ा मुख्य अतिथि थे। अपने संबोधन में, उन्होंने एक नेक काम और समाज के कल्याण के लिए संस्थान स्थापित करने की पहल करने के लिए एक गैर सरकारी संगठन, नोबल फाउंडेशन और इसके संस्थापक राजिंदर शर्मा की बहुत सराहना की। 

उन्होंने विशेषकर वर्तमान परिदृश्य में गुरुकुल एवं गौ-संवर्धन के महत्व पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने आशा व्यक्त की कि परियोजना पूरी होने के बाद दूसरों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनेगी। उन्होंने कहा कि समाज के वंचित वर्ग के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए गुरुकुल स्थापित करने की आवश्यकता है।

अरोड़ा ने परियोजना के लिए 25 लाख रुपये का अनुदान देने की घोषणा की। उन्होंने परियोजना शुरू करने में हर तरह का सहयोग देने के लिए लुधियाना के उद्योगपतियों की भी सराहना की। संस्थान 21 एकड़ भूमि में स्थापित किया जा रहा है। यह पूरे क्षेत्र में एक अनूठी संस्था होगी। 

उन्होंने कहा कि उन्हें अवगत कराया गया है कि नोबल फाउंडेशन विभिन्न स्कूल चला रहा है जहां लगभग 17,500 बच्चे प्राथमिक शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने घोषणा की कि वह परियोजना के सफल कार्यान्वयन के लिए एनजीओ को हर तरह की मदद देने के लिए हमेशा तैयार हैं।

इस अवसर पर बोलते हुए, मुख्य आयकर आयुक्त (सेवानिवृत्त) बिनय कुमार झा ने परियोजना के बारे में विस्तार से बात की और कहा कि गुरुकुल की स्थापना का उद्देश्य समाज के कमजोर वर्ग के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। उन्होंने कहा कि गुरुकुल के छात्रों को बारहवीं कक्षा तक शैक्षणिक शिक्षा प्रदान करने के अलावा विभिन्न कौशल में प्रशिक्षित किया जाएगा।

झा ने परियोजना के लिए वित्तीय मदद देने के लिए अरोड़ा और अन्य परोपकारियों को धन्यवाद दिया। उन्होंने राष्ट्र निर्माण के प्रयासों के लिए अरोड़ा की सराहना भी की। उन्होंने कहा कि अरोड़ा एक सांसद होने के साथ-साथ कई सामाजिक कार्य भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह भी गर्व की बात है कि अरोड़ा कैंसर रोगियों की मदद के लिए एक एनजीओ चला रहे हैं।

राजिंदर शर्मा ने नोबल फाउंडेशन की विभिन्न उपलब्धियों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि ये सभी उपलब्धियां शहर के उद्योगपतियों द्वारा खुले दिल से दिये गये दान के कारण ही संभव हो सकी हैं। श्री श्री 108 श्री महंत रामेश्वर दास त्यागी जी महाराज ने गांव के इतिहास और मंदिर की 800 साल पुरानी मूर्ति के बारे में बात की, जहां संस्थान के शिलान्यास समारोह से पहले कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

हेमन्त सूद (फिंडोक), केएनएस कंग, नीना गुप्ता, प्रियंका मेहतानी, विजय मेहतानी, राज कुमार जेतवानी, महेश मित्तल, अविनाश गुप्ता, उमेश मुंजाल, रजनीश आहूजा, जगदीश सिंह बोपाराय और अर्चना शर्मा सहित कई परोपकारी, सामाजिक कार्यकर्ता, प्रमुख ग्रामीण और एनजीओ के कार्यकर्ता और समर्थक उपस्थित रहे और उनका सम्मान किया गया। आयोजकों ने अरोड़ा को स्मृति चिन्ह और शॉल देकर सम्मानित भी किया।