5 Dariya News

सुमित नागल ने शुरुआती दौर में वर्ल्ड नंबर 27 बुबलिक को हराया

5 Dariya News

मेलबर्न 16-Jan-2024

कौशल और दृढ़ संकल्प के शानदार प्रदर्शन से, सुमित नागल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 में पहले दौर में अलेक्जेंडर बुबलिक पर लगातार सेटों में जीत दर्ज कर अपने करियर में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की। 26 वर्षीय भारतीय टेनिस खिलाड़ी, जिन्हें तीन साल पहले मेलबर्न पार्क में निराशा का सामना करना पड़ा था, ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दूसरे दौर में प्रवेश किया।

अलेक्जेंडर बुबलिक का सामना करते हुए, दुनिया के 137वें नंबर के खिलाड़ी ने सटीकता और कौशल के साथ चुनौती का सामना किया और 6-4, 6-2, 7-6 (6-1) की जीत ने न केवल नागल को अगले दौर में पहुंचा दिया, बल्कि ग्रैंड स्लैम में पहले दौर के बाद उनकी दूसरी उपस्थिति भी दर्ज की। उनकी पिछली उपलब्धि 2020 यूएस ओपन में आई थी जब उन्होंने अंतिम चैंपियन डोमिनिक थिएम का सामना करने से पहले ब्रैडली क्लैन को हराया था।

नागल की जीत का महत्व उनकी उपलब्धियों से कहीं अधिक है, क्योंकि 1988 के ऑस्ट्रेलियन ओपन में मैट्स विलेंडर पर रमेश कृष्णन की जीत के बाद वह 36 वर्षों में ग्रैंड स्लैम पुरुष एकल में किसी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को हराने वाले पहले भारतीय बन गए। बुबलिक के खिलाफ नागल के शानदार प्रदर्शन ने उच्च जोखिम वाले मैचों के दबाव को संभालने की उनकी क्षमता को प्रदर्शित किया। बुबलिक के विश्व रैंकिंग में 27वें नंबर पर होने के बावजूद, नागल ने पहले और दूसरे सेट में शुरुआत में ही ब्रेक लेते हुए दबदबा बनाए रखा। 

तीसरे सेट में ड्रामा देखने को मिला और बुबलिक ने वापसी करते हुए टाई-ब्रेकर का सहारा लिया। हालाँकि, नागल ने संयम बनाए रखा और अंततः अपने प्रतिद्वंद्वी के डबल फाल्ट के बाद जीत हासिल की। आगे देखते हुए, नागल की अगली चुनौती चीनी वाइल्डकार्ड जुनचेंग शांग और मैकेंज़ी मैकडोनाल्ड के बीच विजेता के रूप में इंतजार कर रही है, वह खिलाड़ी जिसने पिछले साल ऑस्ट्रेलियन ओपन में राफेल नडाल को हराया था।