5 Dariya News

श्रीनगर के शहर-ए-खास के राजोरी कदल में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया

सरमद हफीज सरकारी योजनाओं के वंचित लाभार्थियों तक पहुंचने के उद्देश्य से आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए

5 Dariya News

श्रीनगर 15-Jan-2024

चल रही विकसित भारत संकल्प यात्रा के एक भाग के रूप में, युवा सेवा और खेल सचिव सरमद हफीज ने श्रीनगर जिले के शहर-ए-खास में राजोरी कदल क्षेत्र का दौरा किया और सभी सरकारी योजनाओं की संतृप्ति और स्थानीय आबादी के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित एक भव्य कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस अवसर पर उपायुक्त श्रीनगर डॉ. बिलाल मोहि-उद-दीन भट्ट और आयुक्त श्रीनगर नगर निगम डॉ. ओवैस अहमद उपस्थित थे।

आयोजन के दौरान, बड़ी संख्या में जनता ने सरकार के कल्याण कार्यक्रमों और केंद्र प्रायोजित प्रमुख योजनाओं के बारे में नागरिकों को सूचित करने के उद्देश्य से कार्यवाही में सक्रिय रूप से भाग लिया।शुरुआत में, सचिव, युवा सेवा एवं खेल, उपायुक्त, श्रीनगर और आयुक्त एसएमसी ने स्वागत समिति के सदस्यों, प्रमुख नागरिकों और बड़ी संख्या में लोगों की उपस्थिति में विकसित भारत संकल्प यात्रा वैन का गर्मजोशी से स्वागत किया। 

इस अवसर पर, वीबीएसवाई वैन ने प्रधान मंत्री का संदेश प्रदर्शित किया और लोगों के बीच जागरूकता भी फैलाई, जिसका उद्देश्य सरकारी कल्याण कार्यक्रमों/केंद्र प्रायोजित प्रमुख योजनाओं की निर्बाध पहुंच सुनिश्चित करना और जमीनी स्तर पर बेहतर सुविधाएं प्रदान करना है। प्रतिभागियों को “विकसित भारत संकल्प यात्रा“ की शपथ भी दिलाई गई।

इस अवसर को संबोधित करते हुए, सरमद हफीज ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के परिवर्तनकारी प्रभाव पर प्रकाश डाला, जिसमें वंचित लाभार्थियों तक पहुंचने की परिकल्पना की गई है। उन्होंने विकास को बढ़ावा देने और सरकारी योजनाओं के साथ जुड़ाव को बढ़ावा देने और सरकार प्रायोजित नागरिक केंद्रित योजनाओं के तहत संतृप्ति हासिल करने में यात्रा के महत्व को रेखांकित किया।

सचिव ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा जैसे सार्वजनिक पहंुच कार्यक्रम स्थानीय आबादी को विभिन्न सीएसएस के तहत नामांकित होने और सरकारी कार्यालयों का दौरा किए बिना लाभ प्राप्त करने के लिए एक उचित मंच प्रदान करते हैं, इसके बजाय प्रशासन को लोगों के दरवाजे पर लाया जाता है। उन्होंने जनता को उनके सामाजिक-आर्थिक सशक्तिकरण के लिए बनाई गई सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ उठाने के लिए भी प्रोत्साहित किया।

सरमद हफीज ने डीसी श्रीनगर और आयुक्त, एसएमसी के साथ कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा स्थापित स्टालों का निरीक्षण किया, सचिव ने आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उनकी पहल का एक दृश्य प्रतिनिधित्व प्रदान करने के लिए विभागों की सराहना की। सचिव ने कहा कि सरकार जनता के लिए है और अधिकारियों से लोगों के लिए सुलभ होने और परेशानी मुक्त तरीके से सीएसएस का लाभ प्रदान करने के लिए कहा।

नशीली दवाओं के खतरे के संबंध में, सचिव ने युवाओं और उनके परिवारों को बचाने के लिए इस बढ़ती सामाजिक समस्या से निपटने के लिए सार्वजनिक सहयोग मांगा। इस अवसर पर बोलते हुए उपायुक्त, श्रीनगर ने कहा कि वीबीएसवाई जनता के बीच व्यापक जागरूकता सुनिश्चित करने और वंचित आबादी तक पहुंचने के लिए प्रधान मंत्री द्वारा शुरू किया गया एक कार्यक्रम है ताकि वे केंद्र प्रायोजित योजनाओं से लाभ उठा सकें।

डीसी ने पीएम उज्ज्वला योजना, पीएमजेएवाई आयुष्मान भारत, पीएम आवास योजना, पीएम स्वनिधि, पीएम विष्वकर्मा योजना, पीएम मुद्रा योजना, पीएमजीकेएवाई, डीएवाई-एनआरएलएम, पीएम पोषण अभियान, जेजेएम और स्वामित्व जैसी प्रमुख योजनाओं पर भी प्रकाश डाला और लोगों से योजनाओं से लाभ उठाने का आग्रह किया।

आयुक्त, एसएमसी ने भी इस अवसर पर बात की और लोगों से सभी जन केंद्रित योजनाओं के तहत संतृप्ति प्राप्त करने के लिए चल रहे वीबीएसवाई से लाभ उठाने का आग्रह किया।उन्होंने ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से सार्वजनिक सेवाओं की पारदर्शिता और जवाबदेही वितरण लाने के संबंध में की गई सरकारी पहल का भी उल्लेख किया।कार्यक्रम के दौरान, सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों ने अपनी सफलता की कहानियाँ साझा कीं, और “मेरी कहानी मेरी ज़ुबानी“ के माध्यम से इन कल्याणकारी योजनाओं से प्राप्त वास्तविक लाभों को दर्ज किया।

इस अवसर पर, सचिव वाईएसएंडएस ने क्षेत्र के युवाओं के बीच खेल किट वितरित किए। विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्य के बारे में स्थानीय आबादी को जागरूक करने के लिए प्रमुख योजनाओं पर प्रकाश डालने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।जिला प्रशासन श्रीनगर, श्रीनगर नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा लाइन विभागों के जोनल और सेक्टर अधिकारी भी इस कार्यक्रम का हिस्सा थे।इससे पहले, सचिव वाईएसएंडएस ने युवा सेवा एवं खेल विभाग द्वारा आयोजित सड़क सुरक्षा संबंधी रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।