5 Dariya News

भगवान श्रीराम हमारे रोम-रोम में बसते हैं और आज वर्षों पुराना हमारे पूर्वजों का सपना साकार हो रहा है : अनिल विज

22 जनवरी को अयोध्या में बने विशाल एवं भव्य श्रीराम मंदिर में रामलला विराजमान होने जा रहे हैं : अनिल विज

5 Dariya News

अंबाला 15-Jan-2024

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि भगवान श्रीराम हमारे रोम-रोम में बसते हैं और आज वर्षों पुराना हमारे पूर्वजों का सपना साकार हो रहा है और 22 जनवरी को अयोध्या में बने विशाल एवं भव्य श्रीराम मंदिर में रामलला विराजमान होने जा रहे हैं। उसी दिन प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का भी आयोजन है और हर भारतवासी में इस कार्यक्रम को लेकर उत्साह व जोश है। 

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज आज अंबाला में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत दोपहर नग्गल-खोजकीपुर, प्रभु प्रेम पुरम के संयुक्त कार्यक्रम और शाम रामपुर, सरसेहडी के संयुक्त कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित रहे थे। इससे पहले, दोनों कार्यक्रम में गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का यहां पंहुचने पर लोगों ने फूलमालाएं पहनाकर भव्य अभिनंदन किया।

देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जो कहते हैं, उसे पूरा करने का काम करते हैं - विज

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इस मौके पर उपस्थित लोगों को हमारा संकल्प विकसित भारत की शपथ दिलाते हुए कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जो कहते हैं, उसे पूरा करने का काम करते हैं। वह दूरदर्शी सोच रखते हैं। देश आजादी की जब 100वीं वर्षगांठ मनाएगा, उस समय हमारा देश भी विकसित राष्ट्र की सूची में शामिल होगा और यह सारा कार्य प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में होगा। 

उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में अयोध्या में भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर बनाया गया है, 22 जनवरी को वहां पर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का आयोजन होगा, इससे पहले नरेन्द्र मोदी ने जो भी बात कही है, उसे पूरा करने का काम किया है। उदाहरण के तौर पर अनुच्छेद 370 को हटाना, तीन तलाक को खत्म करना व अब राम मंदिर का निर्माण करवाना शामिल है। 

उन्होंने कहा कि असली आजादी हमें अब मिली है और अयोध्या में रामलला विराजमान होने जा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि पूरे भारत के लोग भगवान श्रीराम में आस्था रखते हैं, राम मंदिर के निर्माण के लिये हमारे पूर्वजों ने बहुत संघर्ष किया, मैं भी इस संघर्ष के दौरान दो बार अयोध्या गया, एक बार 15 दिन जेल में भी रहना पड़ा और वर्ष 1992 में हुए आंदोलन का भी मैं हिस्सा रहा हूं। अब 34 साल वर्ष बाद फिर अयोध्या जाने का  मौका मिल रहा है और जब हम सबके रोम-रोम में बसने वाले भगवान श्रीराम भव्य मंदिर में विराजमान होने जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत को वर्ष 2047 तक विकसित बनाने का संकल्प लिया है - विज

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने यह भी कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों कांग्रेस के समय के रहे नेता कपिल सिब्बल ने तो कोर्ट में यह कह दिया था कि राम तो एक कहानी है लेकिन भगवान श्रीराम तो हमारे रोम-रोम में बसते हैं और हमारे लिये जीवन हैं। शांतिपूर्ण तरीके से देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस मंदिर का निर्माण करवाया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत को वर्ष 2047 तक विकसित बनाने का जो संकल्प लिया है, उसके लिये हम सबको मिलकर कार्य करना है और उनके सपने का साकार करना है। 

आज विदेशों में भारतीयों का गौरव बढ़ा है। भारतीयों को सम्मान के साथ आदर देने का काम किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गरीबों के दुख-दर्द को समझते हैं। वर्ष 2047 तक लोगों की सभी समस्याओं का निवारण हो, इसके लिये वे लगे हुए हैं। 

हमें 37 देशों की श्रेणी में शामिल होने के लिये संकल्प लेकर अपने राष्ट्र को भी विकसित राष्ट्र बनाना है - विज

अनिल विज ने कहा कि इस भूमंडल पर तीन तरह के राष्ट्र हैं, जिनमें एक अविकसित राष्ट्र है, जिसमें किसी प्रकार का कोई काम नही हुआ है, दूसरा विकासशील देश जैसे हमारा भारत देश है, जो निरंतर विकास कर रहा है और तीसरा विकसित देश हैं, जिनमें सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हैं, ऐसे 37 देश हैं। हमें उन 37 देशों की श्रेणी में शामिल होने के लिये संकल्प लेकर अपने राष्ट्र को भी विकसित राष्ट्र बनाना है। 

कोई भी कार्य लोगों के सहयोग के बिना पूरा नही होता, इसलिये हम सबको मिलकर अपने भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत के सपने को साकार करना है। उन्होंने कहा कि जब देश अपने आजादी की 100वीं वर्षगांठ मनायेगा तो हम उस समय 37 विकसित राष्ट्रों की सूचि में शामिल होंगे। यानि हमारा देश 38वां विकसित राष्ट्र बनेगा। 

प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में समान रूप से विकास कार्य हो रहे हैं - विज

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री ने इस मौके पर यह भी कहा कि पूर्व की सरकारों में पहले रोहतक, हिसार, भिवानी का विकास होता था, आज मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में समान रूप से विकास कार्य हो रहे हैं। अम्बाला छावनी के लिये खुशी की बात है कि पहली बार अम्बाला छावनी में विकास कार्यों को तेजी से करवाते हुए अमलीजामा पहनाने का काम किया गया है। 

अम्बाला छावनी का नागरिक अस्पताल उत्तर भारत का सबसे बेहतरीन अस्पताल है, इस अस्पताल में रोजाना 3000 से अधिक लोग इलाज के लिये आ रहे हैं। यहां पर अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं शामिल हैं, इनमें से कुछ तो पीजीआई से भी बेहतर हैं। एमआरआई, अल्ट्रासाउंड, प्लास्टिक सर्जरी के साथ-साथ अन्य सुविधाएं शामिल हैं, लगभग 14 हजार लोगों को स्टंट डालने का काम किया गया है यानि इतने लोगों की जिंदगियों बचाने का काम किया गया है। 

अटल कैंसर केयर सेंटर के माध्यम से हिमाचल, उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब, उत्तर प्रदेश सहित अन्य प्रदेशों के लोगों को इसका फायदा मिल रहा है। पहले लोग इलाज के लिये चंडीगढ़ या अन्य जगहों पर जाते हैं लेकिन अब इलाज करवाने के लिये लोग यहां पर आ रहे हैं। सुभाष पार्क का निर्माण कार्य भी करवाया गया है, जहां पर लोग यहां पर आकर इस पार्क की सुंदरता का आनन्द लेते हैं। 

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर फुटबाल स्टेडियम, ऑल वैदर स्वीमिंग पूल, जिम्नास्टिक हाल, लघु सचिवाल, बैंक स्क्वेयर कम शॉपिंग माल, धर्मशालाओं का निर्माण कार्य, योग शालाओं के साथ-साथ जीटी रोड अम्बाला छावनी में 500 करोड़ रुपये की लागत से आजादी की पहली लड़ाई भव्य शहीदी स्मारक बनाने का काम किया जा रहा है। 

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने यह भी कहा कि 8 प्रदेशों का पहला होम्यापैथिक कॉलेज चंदपुरा में बनाने का काम किया गया है। अम्बाला छावनी के चारों तरफ रिंग रोड़ के बनाने का काम किया जा रहा है। रिंग रोड आने से शहर का विकास होता है। लोगों ने कभी सोचा नहीं था कि अम्बाला छावनी में डोमेस्टिक एयरपोर्ट बनेगा, 20 एकड़ में डोमेस्टिक एयरपोर्ट बनाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। 

अम्बाला-साहा मार्ग को नेशनल हाईवे बनाया गया और साहा तक  लाइटें लगवाई गई हैं। अम्बाला छावनी में सीवरेज व्यवस्था, पेयजल की बेहतर व्यवस्था के साथ-साथ नहरी पानी की व्यवस्था करवाई गई है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मोदी की गारंटी वाली गाड़ी हरियाणा में 6200 गांवों के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में जाकर सरकारी योजनाओं का लाभ सुगमता से लोगों को उपलब्ध करवा रही है। इस कार्यक्रम को लेकर लोगों में उत्साह व जोश है। विश्वकर्मा योजना के तहत एक लाख का लोन देने का काम किया जा रहा है और इसके लिये मोदी ने आपकी गारंटी ली हुई है। 

पहले वर्ष एक लाख लोन की अदायगी यदि समय रहते हो जाती है तो अगले वर्ष योजना के तहत 2 लाख रुपये का लोन दिया जा रहा है। आज भी यहां पर आयोजित कार्यक्रम में 45 लोगों को आयुष्मान कार्ड व 5 लोगों को बुढ़ापा पैंशन सम्बन्धी प्रमाण पत्र वितरित किये गये। कार्यक्रम के दौरान गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री ने एक महिला की गोद भराई व एक बच्चे को अन्न पोषण शुरू करवाया। 

इस मौके पर वार्ड प्रधान गुरविन्द्र शर्मा ने मुख्य अतिथि का यहां पंहुचने पर स्वागत करते हुए नग्गल-खोजकीपुर, प्रभु प्रेम आश्रम में करोड़ों रुपये से किये गये विकास कार्यों के लिये गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में 219 लाख रुपये की लागत से गलियों व नालियों का, क्षेत्र में स्ट्रीट लाईट, धर्मशलाओं का निर्माण, पेयजल नलकूप के साथ-साथ अन्य विकास कार्य करवाये गये हैं। इस मौके पर नगर निगम के संयुक्त आयुक्त पुनीत कुमार, मंडल प्रधान बिजेन्द्र चौहान, वार्ड प्रधान गुरविन्द्र शर्मा, श्याम सुंदर अरोड़ा, परमजीत, चरणजीत, जंगशेर, रविन्द्र सिंह के साथ-साथ अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।