5 Dariya News

सचिव आरडीडी डॉ. शाहिद इकबाल चैधरी ने ग्रामीण विकास में अभिसरण और नवाचार हेतु एसीडी, एसीपी, आरईडब्ल्यू पर जोर दिया

5 Dariya News

जम्मू 13-Jan-2024

ग्रामीण विकास विभाग और पंचायती राज सचिव डॉ. शाहिद इकबाल चैधरी ने सहायक आयुक्त विकास, सहायक आयुक्त पंचायत और ग्रामीण इंजीनियरिंग विंग के इंजीनियरिंग प्रमुख के साथ नागरिक केंद्रित विकास योजना और जनपहंुच पहल पर व्यापक बातचीत की। बैठक के दौरान प्रमुख योजनाओं और कार्यक्रमों की समीक्षा भी की गई।

डॉ. शाहिद ने एसीडी और एसीपी को बड़ी सार्वजनिक भागीदारी के साथ ग्रामीण बुनियादी ढांचे के विकास में अभिसरण और नवाचार का नेतृत्व करने के लिए कहा। उन्होंने परिणामोन्मुख ग्रामीण परिदृश्य विकास के निर्माण के माध्यम से भविष्य की योजना के बारे में चर्चा की। अधिकारियों को स्थानीय स्वशासन संस्थानों की स्थापना के लिए डीडीसी और बीडीसी कार्यालय भवन, पंचायत घरों और अन्य सामुदायिक संपत्तियों को पूरा करने पर तत्काल ध्यान देने के लिए कहा गया। 

अधिकारियों द्वारा उजागर की गई तकनीकी और इंजीनियरिंग स्टाफ की कमी के शीघ्र समाधान के लिए भी चर्चा की गई।

उन्होंने “ब्लॉक दिवस“ के मंच को सभी विभागों के लिए एक मापने योग्य सेवा-वितरण कार्यक्रम की ओर परिवर्तित करने, इसे और अधिक जीवंत, समावेशी और परिवर्तनोन्मुख बनाने के लिए विभागाध्यक्षों, एसीडी और एसीपी के साथ विस्तृत विचार-विमर्श किया। अधिकारियों से ब्लॉक दिवस को और अधिक प्रभावी बनाने, परिणामों को बढ़ाने और सभी विभागों के प्रदर्शन मूल्यांकन अर्थात सेवा वितरण के लिए शासन प्रणाली में जनता का विश्वास बढ़ाने के लिए हितधारकों के सुझाव मांगने के लिए भी कहा गया।

एसीडी और एसीपी को परिणामों को अधिकतम करने के लिए अभिसरण योजना के लिए विशेष रूप से ग्रामीण बुनियादी ढांचे, खेती और जलवायु से संबंधित अन्य विभागों को शामिल करने के लिए कहा गया। उन्हें निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुरूप प्रत्येक हलका पंचायत के लिए विकास योजना तैयार करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए भी कहा गया। निष्पादित एवं निर्माणाधीन कार्यों के सामाजिक अंकेक्षण पर भी जोर दिया गया। 

बैठक के दौरान हलका पंचायतों में वार्डों के युक्तिकरण पर भी चर्चा की गई, जिलों से शीघ्र प्रस्ताव मांगे गए। बैठक में पीएमएवाई आवास इकाइयों को शीघ्र पूरा करने पर भी प्रकाश डाला गया। सचिव ने अधिकारियों से पंचायत घरों, बीडीसी और डीडीसी कार्यालयों के लिए किराए पर लिए गए सभी कार्यालय भवनों का शीघ्र किराया मूल्यांकन करने और उन पंचायत घरों को खाली करने के लिए कदम उठाने के लिए भी कहा, जो अभी तक चालू नहीं हुए हैं। 

जिला विकास परिषदों की योजना क्षमताओं को मजबूत करने और अंतर-क्षेत्रीय समन्वय की आवश्यकता पर विस्तार से चर्चा की गई और अधिकारियों ने इस संबंध में उपाय करने को कहा। निदेशक, ग्रामीण विकास निदेशालय जम्मू/कश्मीर और निदेशक पंचायती राज ने विभिन्न योजनाओं के तहत प्रगति और विभिन्न योजनाओं के तहत लक्षित उपलब्धियों के लिए आवश्यक कदमों के लिए एसीडी और एसीपी के साथ विस्तृत प्रस्तुति साझा की।

बैठक में आरडीडी में सचिव तारिक अहमद जरगर, निदेशक पंचायती राज शाम लाल, निदेशक ग्रामीण विकास जम्मू मुमताज अहमद, निदेशक ग्रामीण विकास कश्मीर शब्बीर अहमद भट्ट, अतिरिक्त सचिव संजय कुमार भट्ट, संयुक्त निदेशक योजना कमल कुमार शर्मा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे और उन्होंने एमजीएनआरईजीएस, एसबीएम, पीएमएवाई और एसबीएम सहित विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी साझा की।