5 Dariya News

बेहतर नीति निर्माण के लिए विभिन्न हितधारकों के बीच अंतर को पाटने में जनता दरबार महत्वपूर्ण : मनदीप कौर

5 Dariya News

सांबा 13-Jan-2024

आयुक्त सचिव आवास एवं शहरी विकास विभाग मनदीप कौर ने उदय फार्म, यूएलबी बड़ी ब्राह्मणा में एक भव्य सार्वजनिक दरबार की अध्यक्षता की। दरबार में जनता की चिंताओं को दूर करने के उद्देश्य से महत्वपूर्ण बातचीत हुई। एक उल्लेखनीय आकर्षण के रूप में, मनदीप कौर ने शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता और साफ-सफाई के प्रति प्रतिबद्धता दिखाते हुए, जिला सांबा में यूएलबी को पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन द्वारा प्रदान किए गए सड़क सफाई वाहनों को हरी झंडी दिखाई। कार्यक्रम में विभागीय स्टालों का निरीक्षण भी शामिल था।

जनसंवाद के दौरान जनता की ओर से चिंताएं और मांगें व्यक्त की गईं। कुछ प्रमुख मांगों में अधूरे काम वाले ठेकेदारों को काली सूची में डालना, वार्ड नंबर 4 बस्सी कलां में एक सरकारी स्कूल की मरम्मत, बस्सी कलां में जल निकासी व्यवस्था में सुधार और वार्ड 2 औद्योगिक क्षेत्र में उचित स्वच्छता और जल निकासी शामिल है।

उठाए गए अन्य मुद्दों में सड़कों की भीड़भाड़, सफाई कर्मचारियों की बढ़ती ताकत, कुशल पेंशन वितरण और पेंशन मुद्दों के समाधान हेतु मौके पर ही शिविर लगाने की मांग शामिल है। आयुक्त सचिव ने अमृत कलश यात्रा के प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित करके समुदाय में सक्रिय रूप से भाग लिया। उन्होंने पीएमएवाई (यू) के लाभार्थियों और पीएम-स्वनिधि योजना के लाभार्थियों के साथ-साथ मत्स्य पालन विभाग से जुड़े लोगों को गृह प्रवेश चाबियां भी सौंपीं।

सभा को संबोधित करते हुए, मनदीप कौर ने बेहतर नीति निर्माण के लिए विभिन्न हितधारकों के बीच अंतर को पाटने में जनता दरबार के महत्व पर जोर दिया। जनता दरबार के प्रभाव को स्वीकार करते हुए, उन्होंने जनता से कहा कि दर्ज किए गए मुद्दे योजना प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, उन्होंने स्थानीय लोगों को आश्वासन दिया कि उनकी चिंताओं को संबंधित विभागों के साथ समन्वय के माध्यम से हल किया जाएगा।

आयुक्त सचिव ने कहा, “जनता दरबार नागरिकों से जुड़ने और उनकी जरूरतों और आकांक्षाओं को समझने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है। हम अपने वादों को पूरा करने और सांबा जिले के लोगों का कल्याण सुनिश्चित करने हेतु प्रतिबद्ध हैं।“ उन्होंने स्वच्छ भारत के दृष्टिकोण को प्राप्त करने में सार्वजनिक समर्थन, विशेषकर महिलाओं के समर्थन की महत्वपूर्ण भूमिका पर भी जोर दिया। उन्होंने इस दृष्टिकोण को साकार करने के लिए जनता के सक्रिय प्रवर्तन और पर्यवेक्षण का आह्वान किया।

आयुक्त सचिव ने आश्वासन दिया कि राजमार्गों से संबंधित मुद्दों को एनएचएआई के साथ उठाया जाएगा और संबंधित विभागों को तदनुसार अवगत कराया जाएगा। दरबार में डीसी सांबा अभिषेक शर्मा, निदेशक यूएलबी पुनीत शर्मा, डीडीसी सदस्य आशा रानी और सुरिया बेगम, जिला प्रशासन के सभी वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।