5 Dariya News

चेतन सिंह जौड़ामाजरा द्वारा आलू उत्पादकों को हर संभव सहायता देने का भरोसा

5 Dariya News

चंडीगढ़ 12-Jan-2024

पंजाब के बाग़बानी मंत्री स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने आज पंजाब आलू उत्पादक एसोसिएशन के प्रतिनिधियों को भरोसा दिलाया कि सरकार द्वारा उनकी हर संभव सहायता की जायेगी। पंजाब सिवल सचिवालय स्थित अपने दफ़्तर में मीटिंग की अध्यक्षता करते हुये कैबिनेट मंत्री ने आलू खोदने वाली मशीनों पर सब्सिडी देने की माँग पर हमदर्दी से विचार करते हुये विभाग के डायरैक्टर श्रीमती शैलेंद्र कौर को राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (आर.के.वी.वाई) के अंतर्गत व्यापक योजना बनाने के निर्देश दिए। 

अत्याधुनिक प्रौद्यौगिकी को अपनाने की महत्ता पर ज़ोर देते हुये कैबिनेट मंत्री ने आलू की पुटाई के लिए नवीनतम और कुशल तकनीकें अपनाने की बात भी कही। आलूओं के लिए धोगड़ी इंडो डच्च सैंटर फॉर एक्सीलेंस में डिज़ीज़ टेस्टिंग लैब स्थापित करने सम्बन्धी एसोसिएशन की एक और माँग पर विचार करते हुये स. चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने विभाग की डायरैक्टर को इस प्रस्ताव की संभावनाओं के बारे अच्छी तरह जाँचने के लिए कहा। डायरैक्टर ने मंत्री को बताया कि इस केंद्र में एक लैब बनने जा रही है। 

विचार-विमर्श के दौरान आलू उत्पादकों ने बताया कि आलू के बीजों के द्वारा होने वाली आमदन कुल अर्थव्यवस्था का एक तिहाई हिस्सा है। आलू उत्पादकों ने आलू के बीज वाले क्षेत्रों सम्बन्धी नोटिफिकेशन जारी करने के लिए कहा, जिस पर कैबिनेट मंत्री ने सहमति जताई। उन्होंने बताया कि आलू के नकली बीजों की सप्लाई, जिससे आलू बीज प्रणाली का भारी नुकसान हो रहा है, को रोकने के लिए एक मसौदा भेजा जायेगा।