5 Dariya News

विकसित भारत संकल्प यात्रा : राजेश प्रसाद ने जंडोर, कठुआ में परिवर्तनकारी कार्यक्रम का नेतृत्व किया

5 Dariya News

कठुआ 11-Jan-2024

एक ऐतिहासिक कार्यक्रम में, बिजली विकास विभाग के प्रमुख सचिव एच. राजेश प्रसाद ने कठुआ के ब्लॉक कीरियां गंडयाल में पंचायत जंडोर में विकसित भारत संकल्प यात्रा का नेतृत्व किया। सरकारी विकास पहलों को उजागर करने, प्रगति का आकलन करने और जन कल्याण योजनाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से यात्रा में स्थानीय निवासियों की सक्रिय भागीदारी और जुड़ाव देखा गया। दौरे के दौरान प्रमुख सचिव राजेश प्रसाद ने स्थानीय समुदाय से बातचीत की और क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों का मूल्यांकन किया।

यह यात्रा ग्रामीण विकास के प्रति प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए विभिन्न सरकारी पहलों को प्रदर्शित करने और उनकी प्रगति की निगरानी करने के दोहरे उद्देश्य को पूरा करती है। सभा को संबोधित करते हुए, राजेश प्रसाद ने वीबीएसवाई के पीछे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण को रेखांकित किया, जिसमें ग्रामीण जनता के बीच व्यापक जागरूकता के महत्व, वंचित आबादी तक पहुंचने और सरकारी कल्याण योजनाओं के उपयोग को सुविधाजनक बनाने पर जोर दिया गया। 

उन्होंने विकास को बढ़ावा देने, सरकारी योजनाओं के साथ जुड़ाव को बढ़ावा देने और नागरिक-केंद्रित पहलों के तहत संतृप्ति प्राप्त करने में वीबीएसवाई के परिवर्तनकारी प्रभाव पर प्रकाश डाला। विकसित भारत रथ का प्रतीकात्मक आगमन निरंतर जन कल्याण और जमीनी स्तर पर बेहतर सुविधाओं के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। प्रतिभागियों ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के रिकॉर्ड किए गए संदेश को ध्यान से सुना, जिसमें सरकार की पहल के साथ उनके संबंध पर जोर दिया गया।

विभिन्न लाभार्थियों ने “मेरी कहानी मेरी ज़ुबानी“ के तहत अपनी सफलता की कहानियाँ साझा कीं, जिसमें पीएमएवाई, आयुष्मान कार्ड, केसीसी, पीएमकिसान निधि और जननी सुरक्षा योजना जैसी सरकारी कल्याणकारी योजनाओं से प्राप्त वास्तविक लाभों पर प्रकाश डाला गया। प्रधान सचिव प्रसाद ने राष्ट्र के विकास के लिए सामूहिक प्रतिबद्धता को मजबूत करते हुए अधिकारियों, पीआरआई सदस्यों और नागरिकों को “हमारा संकल्प विकसित भारत“ शपथ दिलाई।

कार्यक्रम के दौरान, राजेश प्रसाद ने सहकारी समिति में पैक्स के तहत सीएससी केंद्र में कंप्यूटर सेट, पिं्रटर और इन्वर्टर वितरित किए, जो जमीनी स्तर पर सुविधाओं में सुधार पर सरकार के फोकस को प्रदर्शित करता है। इस अवसर पोषण किट भी वितरित किए गए और 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव पर प्रधानमंत्री मोदी का संदेश विकसित भारत वन पर प्रसारित किया गया।

डीडीसी अध्यक्ष महान सिंह ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा परिकल्पित वीबीएसवाई के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने नागरिकों के सशक्तिकरण पर जोर दिया, जिससे उन्हें 2047 तक विकसित भारत का मार्ग प्रशस्त करने में सक्रिय भागीदार बनाया जा सके। यह विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम ग्रामीण विकास, लोक कल्याण और नागरिकों के सशक्तिकरण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता का उदाहरण है। इस अवसर पर डीडीसी उपाध्यक्ष रघुनंदन सिंह और डीडीसी सदस्य कीरियां गंडयाल डॉ. ष्वेता ने भी संबोधित किया।