5 Dariya News

प्रेरणा पुरी ने बडगाम में जनता दरबार की अध्यक्षता की

5 Dariya News

बडगाम 11-Jan-2024

सूचना प्रौद्योगिकी आयुक्त सचिव प्रेरणा पुरी ने बडगाम का दौरा किया और जिले में सार्वजनिक मुद्दों और विकासात्मक गतिविधियों का जायजा लेने के लिए जिला मुख्यालय में एक जनता दरबार की अध्यक्षता की।इस अवसर पर उपायुक्त अक्षय लाबरू, एडीडीसी बडगाम डॉ. अखरामुल्ला टाक, सीपीओ, सीएमओ, सीईओ, एसीडी, सभी एसडीएम, विभिन्न विंगों के सभी कार्यकारी अभियंता, सभी जिला और क्षेत्रीय अधिकारी भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर विभिन्न कस्बों, गांवों के स्थानीय लोगों, नागरिक समाज के सदस्यों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और सम्मानित बुजुर्गों, युवा प्रतिनिधिमंडलों आदि ने अपने मुद्दे/सुझाव उठाए और समय पर निपटान की मांग की।जनता दरबार को संबोधित करते हुए आयुक्त सचिव ने जिला प्रशासन को जनसमस्याओं के समय पर समाधान के लिए प्रोत्साहित किया तथा आम जनता को शीघ्र सेवा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

प्रेरणा पुरी ने कहा कि जनता दरबार आयोजित करने का उद्देश्य प्रशासन और जनता के बीच एक समन्वय स्थापित करना है। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन सरकारी प्रतिनिधियों और आम जनता को एक ही मंच पर बैठने, एक-दूसरे को सुनने और चीजों को उनके तार्किक अंत तक ले जाने के लिए गहन चर्चा करने का अवसर प्रदान करते हैं।

आयुक्त सचिव ने बडगाम में सतत विकास और सौंदर्यीकरण कार्यों के प्रति प्रतिबद्धता के लिए जिला प्रशासन बडगाम की सराहना की और आशा व्यक्त की कि जिले के सभी कस्बों में समान गति से काम जारी रहेगा। आयुक्त सचिव ने कहा कि सभी मुद्दों, मांगों और सुझावों को शीघ्र निवारण हेतु संबंधित पक्षों के समक्ष रखा जाएगा।

प्रेरणा पुरी ने दरबार कार्यवाही के दौरान प्रस्तुत सभी मुद्दों की समय पर समीक्षा करते हुए क्षेत्रीय अधिकारियों के माध्यम से सभी मुद्दों का आकलन करने के निर्देश दिए। उन्होंने आम जनता से ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने और अपने दरवाजे पर डिजी-दोस्त एप्लिकेशन के माध्यम से सेवाओं का विकल्प चुनने का आग्रह किया।

आयुक्त सचिव ने आम जनता को बेहतर और परेशानी मुक्त सेवा वितरण के लिए सीएससी और अन्य डिजिटल प्लेटफार्मों के माध्यम से ऑनलाइन सेवाओं के बारे में संवेदनशीलता और जागरूकता पर जोर दिया। प्रेरणा पुरी ने लाभार्थियों के बीच स्वीकृति पत्र भी वितरित किए और विभिन्न योजनाओं के तहत अन्य लाभार्थियों को सम्मानित किया।

इस अवसर पर डीसी बडगाम ने कहा कि जिला प्रशासन बडगाम क्षेत्र की विकासात्मक परियोजनाओं को समयबद्ध तरीके से पूरा करने हेतु प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सभी निर्देशों और सुझावों को विधिवत दर्ज किया गया है और कम से कम समय अवधि के भीतर उनका पालन किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि जम्मू और कश्मीर सरकार ने आम जनता की शिकायतों को सुनने और उनका निवारण करने हेतु निर्दिष्ट जिलों में सार्वजनिक दरबार आयोजित करने के लिए प्रशासनिक सचिवों को तैनात किया है।