5 Dariya News

पर्यटन सचिव ने जेकेटीडीसी के कामकाज की समीक्षा की

निगम से अपनी संपत्ति को लाभदायक बनाने के लिए कहा

5 Dariya News

जम्मू 11-Jan-2024

आयुक्त सचिव पर्यटन यशा मुद्गल ने हाल ही में विभाग का कार्यभार संभालने के बाद जम्मू-कश्मीर पर्यटन विकास निगम के कामकाज की समीक्षा हेतु एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में जेकेटीडीसी के एमडी के अलावा निगम के अन्य पदाधिकारी और पर्यटन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए। इस बैठक की शुरुआत में आयुक्त ने निगम के कामकाज की समग्र समीक्षा की।

उन्होंने जेकेटीडीसी के लिए राजस्व प्राप्त करने में इसकी संपत्तियों, उनके रखरखाव और उपयोग के बारे में पूछताछ की। उन्होंने निगम के कर्मचारियों की संख्या और निगम के व्यवसाय को सफलतापूर्वक चलाने में उनकी भूमिका और जिम्मेदारियों के बारे में भी पूछा।आयुक्त सचिव ने अधिकारियों से कहा कि पर्यटन व्यवसाय अत्यधिक लाभदायक है और निगम के पास संपत्ति आकर्षक और मूल्यवान दोनों है।

 उन्होंने उनसे इन सभी परिसंपत्तियों के इष्टतम उपयोग के तरीके तलाशने को कहा ताकि वे निगम को अपने व्यवसाय को फिर से लाभदायक बनाने के लिए अच्छा राजस्व प्राप्त कर सकें।यशा मुद्गल ने निगम को अपनी गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाने के लिए निगम के मामलों पर निर्णय लेने के लिए नियमित रूप से बोर्ड बैठकें आयोजित करने का निर्देश दिया। उन्होंने उनसे बाजार में व्यवसाय करने में प्रतिस्पर्धी होने के अलावा अपनी सभी उत्कृष्ट स्थिति को समझने में सक्रिय रहने को कहा।

निगम की संपत्ति के संबंध में आयुक्त सचिव को अवगत कराया गया कि इसमें 36 होटल हैं जिनमें 780 कमरे, 46 रेस्तरां, 14 दुकानें, 5 कैफेटेरिया, 199 झोपड़ियां और 133 छात्रावास कमरे, कॉन्फ्रेंस हॉल आदि शामिल हैं। बैठक में बताया गया कि 2022-23 के दौरान विभिन्न संपत्तियों के उन्नयन और नवीनीकरण सहित कई उपलब्धियां हासिल की गईं। निगम ने ग्राहकों की आसानी के लिए पेटीएम के सहयोग से अपनी 23 इकाइयों में ई-भुगतान प्रणाली भी स्थापित की है।

निगम ने अपने कई मुद्दों पर प्रकाश डाला। उन्होंने इन राशियों को प्राप्त करने और एक ऐसा माहौल बनाने के लिए इसके रोडमैप पर भी प्रकाश डाला जहां निगम आगामी वित्तीय वर्ष 2024-25 से एक वास्तविक लाभ वाला उद्यम बनने जा रहा है, साथ ही इस वर्ष घाटे को भी काफी कम कर देगा।