5 Dariya News

लंबित इंतकाल दर्ज करने के लिए राज्यव्यापी अभियान को मोहाली जिले में जबरदस्त सफलता

एक ही दिन में 1942 इंतकाल आवेदनों का निस्तारण

5 Dariya News

साहिबजादा अजीत सिंह नगर 06-Jan-2024

मुख्यमंत्री पंजाब भगवंत सिंह मान के पंजाब में लंबित इंतकाल के मामलों को निपटाने के लिए  शुरू किए राज्यव्यापी अभियान को साहिबजादा अजीत सिंह नगर जिले में जबरदस्त सफलता मिली। उपायुक्त श्रीमती आशिका जैन ने बताया कि जिले की सभी तहसीलों एवं उपतहसीलों से संबंधित तहसीलदारों/नायब तहसीलदारों द्वारा 1942 इंतकाल आवेदनों का निपटारा किया गया।

उन्होंने कहा कि लम्बित इंतकाल आवेदनों को अवकाश के दिन ही निपटाने के इस विशेष अभियान से उन लोगों को बहुत लाभ हुआ है, जिनका काम किसी न किसी कारण से लम्बित था। उन्होंने कहा कि आम दिनों के दौरान लंबित इंतकाल आवेदनों का निपटारा न कर पाने के मद्देनजर मुख्यमंत्री पंजाब भगवंत सिंह मान ने राजस्व एवं पुनर्वास मंत्री ब्रहम शंकर जिम्पा से 6 जनवरी को छुट्टी के दिन पंजाब भर में इंतकाल आवेदनों के निपटारे के लिए एक विशेष शिविर लगाने को कहा था।

उन्होंने कहा कि राजस्व एवं पुनर्वास मंत्री पंजाब श्री ब्रम शंकर जिम्पा के निर्देश पर आज जिले की तहसीलों और उप-तहसीलों में लंबित तबादलों का निपटारा किया गया। डिप्टी कमिश्नर ने हर तहसील में हुई प्रगति का ब्यौरा देते हुए बताया कि जिले में सबसे ज्यादा 1079 इंतकाल खरड़ तहसील में दर्ज किए गए। खरड़ में उपतहसील घरुआं और माजरी भी शामिल हैं। 

इसी तरह डेराबस्सी तहसील, जिसमें जीरकपुर भी शामिल है, में 562 इंतकालों का निपटारा किया गया। मोहाली तहसील, जिसमें बनूर उपतहसील शामिल है, में 301 इंतकाल दर्ज किए गए। इन विशेष कैंपों में तहसीलदार जसविंदर सिंह खरड़, तहसीलदार मोहाली कुलदीप सिंह ढिल्लों, तहसीलदार डेराबस्सी कुलदीप सिंह, नायब तहसीलदार माजरी जसवीर कौर, नायब तहसीलदार मोहाली रविंदर सिंह और नायब तहसीलदार डेराबस्सी गुरिंदरजीत सिंह ने इंतकाल निपटाने में विशेष योगदान दिया।

डिप्टी कमिश्नर श्रीमती आशिका जैन ने आगे बताया कि अगर राजस्व विभाग में किसी भी स्तर पर लोगों को काम करवाने में कोई दिक्कत आ रही है तो इस संबंध में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने हेल्पलाइन नंबर 8184900002 जारी किया है, जिस पर लिखित शिकायत व्हाट्सएप की जा सकती है। एनआरआई अपनी लिखित शिकायत 9464100168 पर भेज सकते हैं।

मोहाली के विधायक  कुलवंत सिंह और डेराबस्सी के विधायक  कुलजीत सिंह रंधावा ने इन शिविरों का दौरा किया और लोगों को दी जा रही सुविधाओं का जायजा लिया। आम लोगों को राहत देने के मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान के फैसले की भी सराहना की गई। उन्होंने कहा कि जनता की चुनी हुई सरकार जनता के हित में हर काम कर उनकी सभी कठिनाइयों को दूर करने का प्रयास कर रही है।