5 Dariya News

नशीली दवाओं की तस्करी/पीड़ितों की रिपोर्ट व्हाट्सएप नंबर 80541-00112 पर करें, जिला प्रशासन द्वारा जिला वासियों को अपील

नशीली दवाओं के खिलाफ कार्रवाई पर चर्चा और समीक्षा करने के लिए नारको समन्वय केंद्र समिति की बैठक

5 Dariya News

साहिबजादा अजीत सिंह नगर 05-Jan-2024

जिला प्रशासन साहिबज़ादा अजीत सिंह नगर ने जिला निवासियों से अपील की है कि वे वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा निगरानी किए जा रहे व्हाट्सएप नंबर 80541-00112 पर मादक पदार्थों की तस्करी/पीड़ितों की रिपोर्ट करें। नारको कोऑर्डिनेशन सेंटर मैकेनिज्म कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (जनरल) विराज श्यामकरन तिडके ने कहा कि मुख्य मंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार नशा तस्करों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के अलावा धारा 64-ए के तहत पीड़ितों का इलाज सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि नार्को समन्वय केंद्र तंत्र का उद्देश्य व्यापक स्तर पर जागरूकता लाने के अलावा नशीली दवाओं पर अंकुश लगाने के लिए विभिन्न विभागों के समन्वय से प्रगति और रणनीति पर चर्चा और समीक्षा करना है। उन्होंने कहा कि जिला पुलिस ने जिला प्रशासन के सहयोग से नशा तस्करों के साथ-साथ पीड़ितों की जानकारी देने के लिए उपरोक्त हेल्पलाइन शुरू की है।  

पीड़ितों को लगी नशे की लत का उचित इलाज कराकर पुनर्वास में मदद की जाएगी। अब तक, दो प्रमुख जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं, एक 14 दिसंबर को मोहाली में और दूसरा कल डेराबस्सी के त्रिवेदी कैंप में। उन्होंने कहा कि नशे की आदत बनाने वाली दवाओं पर कड़ी नजर रखने के लिए दवा दुकानों के 80 निरीक्षण किए गए हैं। इसी प्रकार, गुणवत्ता बनाए रखने के साथ-साथ अन्य जांचों के लिए दवाओं के 113 नमूने लिए गए हैं। 

इसके अलावा ड्रग एंड कॉस्मेटिक अधिनियम का उल्लंघन करने वाले 07 लाइसेंस निलंबित कर दिए गए।  इसके अलावा, विभिन्न अदालतों में 51 मामले चलाए गए हैं/दायर किए जा रहे हैं। एडीसी ने राज्य जीएसटी विभाग को दवाओं के भारी लेनदेन के अलावा बड़ी मात्रा और आपूर्ति की बिलिंग पर भी सतर्क रहने के निर्देश दिए।

स्कूल शिक्षा विभाग, युवा सेवा और नेहरू युवा केंद्र के अधिकारियों को उन छात्रों के बीच अधिकतम जागरूकता फैलाने के लिए कहा, जो कम उम्र के कारण नशे की लत के खतरे में आ सकते हैं। ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग को वन विभाग के साथ मिलकर गांवों से झाड़ियों जैसे छिपने के स्थानों को हटाने के लिए कहा।  पुलिस अधिकारियों को किसी भी संदिग्ध पदार्थ के परिवहन को रोकने के लिए स्विगी/ज़ोमैटो द्वारा एक स्थान से दूसरे स्थान तक वितरित पार्सल की यादृच्छिक रूप से जांच करने का अनुरोध किया गया।

बैठक में भाग लेने वाले अधिकारियों में एसपी (यातायात और उद्योग) एचएस मान, एसडीएम डेराबस्सी हिमांशु गुप्ता, एसडीएम मोहाली चंद्रज्योति सिंह, तहसीलदार खरड़ जसविंदर सिंह, सिविल सर्जन डॉ. महेश कुमार, उप चिकित्सा आयुक्त डॉ. परविंदर पाल कौर, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) डॉ गिन्नी दुग्गल और अन्य विभागों के प्रतिनिधि शामिल थे।