5 Dariya News

डिप्टी स्पीकर जय कृष्ण सिंह रौढ़ी की ओर से आई.एस.आई व हालमार्क संबंधी अधिक से अधिक जागरुकता फैलाने का आह्वान

भारतीय मानक ब्यूरो की ओर से करवाए गए जागरुकता कैंप में मुख्य मेहमान के तौर पर की शिरकत

5 Dariya News

गढ़शंकर/ होशियारपुर 03-Jan-2024

उपभोक्ता मामले, खाद्य व सार्वजनिक वितरण मंत्रालय भारत सरकार से संबंधित भारतीय मानक ब्यूरो के चंडीगढ़ शाखा कार्यालय सी.एच.बी.ओ की ओर से डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल व अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(ग्रामीण विकास) बलराज सिंह के सहयोग से ब्लाक गढ़शंकर में बी.डी.पी.ओ. मनजिंदर कौर के नेतृत्व में जिला का चौथा ग्राम पंचायत जागरुकता कैंप लगाया गया। इस कैंप में 77 के करीब पंचो-सरपंचों व समिति सदस्यों ने शमूलियत की।

पंजाब विधान सभा के डिप्टी स्पीकर जय कृष्ण सिंह रौढ़ी ने समागम में मुख्य मेहमान के तौर पर शिरकत करते हुए उपस्थित पंच-सरपंचों, समिति सदस्यों व आम लोगों को आई.एस.आई व हालमार्क संबंधी अधिक से अधिक जागरुकता फैलाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि बी.आई.एस एप का अधिक प्रयोग कर जहां लोग अच्छी क्वालिटी का सामान हासिल कर सकते हैं, वहीं ठगी से भी बच सकते हैं। उन्होंने भारतीय मानक ब्यूरो के प्रतिनिधियों के इस प्रयास की प्रशंसा की।

इस मौके पर गांवों के लिए बी.आई.एस मानकों के विकास के बारे में पत्रिका, फ्लायर व कृषि से संबंधित जानकारी भागीदारों में बांटी गई ताकि उनके रोजाना जीवन के साथ-साथ कृषि सैक्टर के ज्ञान में वृद्धि की जा सके। इस समागम के दौरान भागीदारों को विकास गतिविधि, निजी जरुरतों या खेतों में सिंचाई ोत बनाते समय मानक सामान खरीदने के लिए मानक की महत्ता के बारे में परिचित करवाया गया। 

भागीदारों ने बी.आई.एस केयर एप को भी डाउनलोक किया व असली आई.एस.आई मार्क की प्रमाणिकता की पुष्टि करने के लिए इस एप का प्रयोग करना सीखा ताकि रोजाना जीवन में मानकों के बारे में उनके ज्ञान में वृद्धि की जा सके। कार्यक्रम के दौरान बड़ी गिनती में महिला पंचायत सदस्यों ने हाल मार्किंग व बी.आई.एस केयर एप पर चर्चा में उत्साह से हिस्सा लिया। 

भागीदारों ने बड़े जोश के साथ ‘जागो ग्राहक जागो’ का नारा भी लगाया। भागीदारों ने वर्कशाप के दौरान प्राप्त की जानकारी का प्रभावी प्रयोग करने के बारे में अपने विचार सांझे किए। भागीदार यह जानकर हैरान रह गए वे बी.आई.एस एप पर सीधे शिकायत कर सकते हैं और स्टैंडर्ड मार्क का दुरुपयोग की जांच कर सकते हैं, जिसका विभाग की ओर से एक माह के अंदर निपटारा करना होता है। 

इस मौके पर बी.डी.पी.ओ मनजिंदर कौर ने आए मेहमानों के लिए रिफ्रेशमेंट का भी प्रबंध किया व वादा किया कि आने वाले समय में ऐसे कैंप गांव स्तर पर भी लगाए जाएंगे। उन्होंने बी.आई.एस विभाग से आए सलाहकार दलबीर सिंह, रिसोर्स पर्सन फोरन चंद व योगराज का धन्यवाद किया। इस मौके पर जिला विकास फैलो जोया सिद्दीकी, सुपरिडैंट जीवन व बी.डी.पी.ओ गढ़शंकर का समूह स्टाफ भी मौजूद था।