5 Dariya News

डोडा प्रशासन ने नगर परिषदों में परिसीमन, वार्ड निर्माण पर चर्चा की

5 Dariya News

डोडा 02-Jan-2024

उपायुक्त डोडा हरविंदर सिंह ने अतिरिक्त वार्डों में नगरपालिका क्षेत्रों के संभावित परिसीमन पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक विस्तृत बैठक की अध्यक्षता की। डीसी के कार्यालय कक्ष में आयोजित बैठक में जनसंख्या स्लैब, मतदाता संख्या और अन्य मानदंडों सहित विभिन्न चुनौतियों के बारे में व्यापक चर्चा पर ध्यान केंद्रित किया गया, जो नगरपालिका चुनाव कराने के लिए नए वार्डों के निर्माण को प्रभावित कर सकते हैं।

विचार-विमर्श के दौरान प्रमुख जानकारियां सामने आईं। यह बताया गया कि वर्तमान में, डोडा नगरपालिका में 17 वाडर्, भद्रवाह में 13 और ठाठरी में 7 वार्ड शामिल हैं। नए वार्ड बनाने के मानदंड स्पष्ट किए गए थे कि 20,000 से कम मतदाताओं वाली नगरपालिका सीमा में अतिरिक्त वार्डों की आवश्यकता नहीं है। इसके विपरीत, इस सीमा से अधिक मतदाता संख्या वाले क्षेत्रों में नए वार्डों के निर्माण पर विचार किया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त, एडीडीसी डोडा ने बताया कि ऐसे मामलों में जहां जनसंख्या 50,000 से अधिक है लेकिन मतदाताओं की संख्या 20,000 से कम है, अतिरिक्त वार्ड या परिसीमन की कोई आवश्यकता नहीं है।डीसी द्वारा उठाया गया एक महत्वपूर्ण मुद्दा मौजूदा वार्डों में संतुलित मतदाता अनुपात बनाए रखने के लिए अतिरिक्त मतदाताओं को एक वार्ड से दूसरे वार्ड में पुनर्वितरित करने का विकल्प था।

गहन चर्चा के बाद, यह निष्कर्ष निकाला गया कि, वर्तमान मतदाता अनुपात परिदृश्यों को देखते हुए, अतिरिक्त वार्डों की तत्काल आवश्यकता नहीं है या नगरपालिका क्षेत्रों को अतिरिक्त वार्डों में परिसीमित करने की कोई आवश्यकता नहीं है।बैठक में एडीडीसी डोडा, सीपीओ डोडा, उप चुनाव अधिकारी डोडा, तहसीलदार डोडा, डोडा, भद्रवाह, ठाठरी के कार्यकारी अधिकारी, चुनाव नायब तहसीलदार और अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।