5 Dariya News

अगले डेढ़ महीने में की जाने वाली कड़ी मेहनत

छात्रों का भविष्य को स्वर्णिम बनाएगी : जतिंदर जोरवाल

5 Dariya News

संगरूर 01-Jan-2024

नव वर्ष के अवसर पर आज जिला संगरूर के सरकारी स्कूलों में 'मिशन एक्सीलेंस' के तहत तराशे जा रहे विद्यार्थियों से चर्चा करते हुए डिप्टी कमिश्नर जतिंदर जोरवाल ने कहा कि अगले डेढ़ महीने में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए की जाने वाली मेहनत विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य के निर्माण में सहायक होगी। जिला प्रशासनिक परिसर में 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षाओं के बड़ी संख्या में विद्यार्थियों और शिक्षकों के साथ बैठक में डिप्टी कमिश्नर जतिंदर जोरवाल ने कहा कि यह अपने सपनों को पंख लगाने का सही समय है और इन डेढ़ महीनों में, विद्यार्थी इसे पूरी लगन, उत्साह और दृढ़ संकल्प के साथ करें। 

उन्होंने कहा कि कड़ी मेहनत से बड़ी संख्या में हमारे छात्र मेरिट में अपना नाम दर्ज करा सकेंगे। इस अवसर पर उन्होंने विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा की बेहतर तैयारी के रूप में विशेष रूप से तैयार अध्ययन सामग्री, किट, बैग, मानचित्र, स्टेशनरी वितरित की और उनके अच्छे भविष्य की कामना की। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में बड़े सुधारों को यकीनी बनाने के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है और सरकार के इसी लक्ष्य को साकार करने के लिए जिला संगरूर के 91 सरकारी स्कूलों के 1145 विद्यार्थियों को जिला प्रशासन द्वारा प्रशिक्षित किया जा रहा है। 

'मिशन एक्सीलेंस' में मॉक टेस्ट, समय प्रबंधन, शारीरिक और मानसिक विकास, व्यक्तित्व विकास, एकाग्रता प्रशिक्षण, सुबह और शाम अतिरिक्त प्रशिक्षण कक्षाएं, ऑनलाइन पठन सामग्री आदि के साथ नियमित रूप से सुधार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं में भी अच्छी पोजीशन हासिल करने में सक्षम बनें।

इस मौके पर उप जिला शिक्षा अधिकारी प्रीतिंदर घई ने बताया कि पिछले दिनों सरकारी स्कूलों में शिक्षा विशेषज्ञों की देखरेख में 3 मॉक टेस्ट और एक टेस्ट सीरीज का आयोजन किया गया और जिन विद्यार्थियों ने पहली 20 पोजीशन हासिल की है उन्हें डीसी संगरूर द्वारा आमंत्रित कर विशेष रूप से प्रोत्साहन दिया गया है। 'मिशन एक्सीलेंस' के को ऑर्डिनेटर हरप्रीत सिंह ने कहा कि पिछले वर्षों में आयोजित बोर्ड परीक्षाओं में संगरूर के सरकारी स्कूलों की मेरिट में आने वाले छात्रों की संख्या कम थी, जिसे इस वर्ष में दूर करते हुए विद्यार्थीओ के कौशल में सुधार करके बढ़ाया जाना है।

नए साल के अवसर पर डिप्टी कमिश्नर जतिंदर जोरवाल और अन्य अधिकारियों द्वारा दिए गए प्रोत्साहन से प्रभावित छात्रा निशा, रिया शर्मा, प्रभजोत कौर आदि ने कहा कि 'मिशन एक्सीलेंस' उनकी पढ़ाई में बदलाव ला रहा है और वे बोर्ड परीक्षा में बेहतर पोजीशन हासिल करने का सपना साकार करेंगे। इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) वरजीत वालिया और सहायक कमिश्नर जसपिंदर सिंह भी मौजूद थे।