5 Dariya News

'केबीसी' के होस्ट के रूप में बिग बी की रही ऐतिहासिक यात्रा

5 Dariya News

नई दिल्ली 31-Dec-2023

हिंदी सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन की 'कौन बनेगा करोड़पति' (केबीसी) के होस्ट के रूप में यात्रा ऐतिहासिक से कम नहीं है। मेगास्टार ने रियलिटी नॉलेज शो 'हू वांट्स टू बी अ मिलियनेयर?' के इंडियन वर्जन के लिए क्विजमास्टर की भूमिका में कदम रखा। 2000 से वह केबीसी का पर्याय बन गए, जिसने इतिहास में उनकी जगह सुनिश्चित कर दी।

'केबीसी' के होस्ट के रूप में बच्चन की यात्रा ने उनके लिए एक वापसी भी बनाई, जब उनका फिल्मी करियर रुक गया था और वह कर्ज से डूब गए थे, छोटे पर्दे ने बच्चन को उन दर्शकों के साथ फिर से जुड़ने के लिए एक मंच प्रदान किया जो उन्हें पसंद करते हुए बड़े हुए थे।वर्ष 1989 बच्चन के लिए विशेष रूप से बुरा था। 'जादूगर', 'तूफान' और 'मैं आजाद हूं' (सभी 1989 में रिलीज) जैसी फिल्मों के बॉक्स ऑफिस पर असफल होने से उनकी स्टार पावर वास्तव में कम होने लगी थी।

क्राइम ड्रामा 'आज का अर्जुन' (1990) और एक्शन फिल्म 'हम' (1991) के साथ उन्होंने अपनी पुरानी छवि वापस पा ली, लेकिन यह क्षणिक था और बॉक्स ऑफिस के साथ उनका खराब रिश्ता जारी रहा। 1992 में 'खुदा गवाह' की रिलीज के बाद, बिग बी पांच साल के लिए सेमी-रिटायरमेंट में चले गए। वह निर्माता भी बने और 1996 में अमिताभ बच्चन कॉरपोरेशन लिमिटेड (एबीसीएल) की स्थापना की।

कंपनी का उद्देश्य भारत के मनोरंजन इंडस्ट्री के पूरे वर्ग को कवर करने वाले प्रोडक्ट्स और सर्विस पेश करना था। इसके द्वारा निर्मित पहली फिल्म 'तेरे मेरे सपने' थी जिसने अभिनेता अरशद वारसी को लॉन्च किया था। यह बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। हालांकि, 1997 में, बच्चन ने फिल्म 'मृत्युदाता' से अभिनय में वापसी करने का प्रयास किया, जो एबीसीएल द्वारा निर्मित थी। 

यह फ़िल्म आर्थिक और आलोचनात्मक दृष्टि से असफल रही। उनकी कंपनी 1996 में बेंगलुरु में मिस वर्ल्ड सौंदर्य प्रतियोगिता की मुख्य प्रायोजक भी थी, लेकिन इसमें लाखों का नुकसान हुआ। एबीसीएल ने जिस असफलता और परिणामी कानूनी लड़ाई में खुद को फंसा हुआ पाया, उसके कारण 1997 में उनका वित्तीय और परिचालन पतन हो गया।

मेगास्टार ने अपने अभिनय करियर को पुनर्जीवित करने का प्रयास किया और 'बड़े मियां छोटे मियां', 'मेजर साब' और 'सूर्यवंशम' के साथ कुछ व्यावसायिक सफलता हासिल की, लेकिन 'लाल बादशाह' और 'कोहराम' जैसी अन्य फिल्में बॉक्स ऑफिस पर असफल रहीं। अमिताभ के टीवी में कदम रखने के फैसले को शुरू में संदेह के साथ देखा गया, लेकिन उनका करिश्मा और 'केबीसी' का प्रारूप एक विजयी संयोजन साबित हुआ।

टेलीविजन की दुनिया में उनके प्रवेश ने उद्योग में एक महत्वपूर्ण बदलाव लाया। उनकी विशाल उपस्थिति और बैरिटोन आवाज ने छोटे पर्दे पर भव्यता का स्पर्श जोड़ा। होस्ट के रूप में बॉलीवुड के दिग्गज को कास्ट करने का निर्णय एक गेमचेंजर था, जिसने क्विज-आधारित रियलिटी शो को एक सांस्कृतिक घटना में बदल दिया।बच्चन का भावनात्मक प्रोत्साहन और समर्थन दर्शकों को पसंद आया, जिससे समावेशिता की भावना पैदा हुई।

उनका प्रसिद्ध मुहावरा, "लॉक किया जाए?", एक घरेलू मुहावरा बन गया, जो शो से जुड़े रहस्य और रोमांच का प्रतीक है।"हॉट सीट" सपनों और आकांक्षाओं का प्रतीक बन गई। शो ने विभिन्न सामाजिक मुद्दों को भी संबोधित किया और बच्चन ने शिक्षा, स्वास्थ्य जागरूकता और परोपकार को बढ़ावा देने के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल किया।

'केबीसी' पर एचआई का प्रभाव स्टूडियो के दायरे से बाहर तक फैला। शो की सफलता ने भारत में टीवी परिदृश्य को नया आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसने दर्शकों की संख्या और टीआरपी रेटिंग के लिए नए मानक स्थापित किए।इसकी लोकप्रियता केवल शहरी क्षेत्रों तक ही सीमित नहीं थी, बल्कि इसने ग्रामीण भारत में गहराई तक प्रवेश किया, बाधाओं को तोड़ दिया और टेलीविजन क्विज़ शो को दर्शकों के व्यापक स्पेक्ट्रम के लिए सुलभ बना दिया।

पहला सीजन जुलाई 2000 में स्टार प्लस पर प्रसारित किया गया था और इसमें हर्षवर्धन नवाथे को गेम शो के पहले शीर्ष पुरस्कार विजेता के रूप में देखा गया था, जिन्होंने 1 करोड़ रुपए जीते थे।अगस्त 2005 में, शो को चार साल के अंतराल के बाद फिर से शुरू किया गया और इसका नाम बदलकर 'कौन बनेगा करोड़पति द्वितीया' रखा गया। इस सीजन के दौरान, शीर्ष पुरस्कार राशि को दोगुना कर 2 करोड़ रुपये कर दिया गया था। 2006 में बिग बी के बीमार पड़ने के बाद स्टार प्लस ने इसे अचानक बंद कर दिया।

तीसरे सीजन के लिए, जिसका प्रीमियर 2007 में हुआ, निर्माताओं ने होस्ट के रूप में शाहरुख खान को चुना, लेकिन शो की रेटिंग गिर गई। जाहिर तौर पर शाहरुख बिग बी के करिश्मे की बराबरी नहीं कर सके।बच्चन 2010 में 'केबीसी' के सेट पर लौटे और तब से उनकी यात्रा भारतीय टेलीविजन के इतिहास में एक उल्लेखनीय अध्याय के रूप में खड़ी है।

जैसे-जैसे तकनीक विकसित हुई, 'केबीसी' डिजिटल युग के अनुरूप ढल गया। सोशल मीडिया और इंटरैक्टिव एप्लिकेशन के माध्यम से ऑनलाइन जुड़ाव ने दर्शकों के अनुभव को बढ़ाया, जिससे शो डिजिटल प्लेटफॉर्म के प्रभुत्व वाले युग में प्रासंगिक बना रहा। इसने शो की पहुंच का विस्तार किया और युवा दर्शकों को आकर्षित किया।शो के होस्ट के रूप में, बिग बी अपने बेहतरीन फैशन सेंस के साथ एक स्टाइल आइकन भी बन गए। 

प्रतिष्ठित क्विज़ शो के विभिन्न सीज़न में उनके परिधान विकल्पों को बारीकी से देखा और सराहा गया।पिछले कुछ सालों में, दर्शकों ने बच्चन को कई शो-स्टॉपिंग आउटफिट्स में देखा है जो शहर में चर्चा का विषय रहे हैं।थ्री-पीस सूट, बोटी, स्टाइलिश स्कार्फ और बहुत कुछ से लेकर, स्टाइलिस्ट प्रिया पाटिल एक महिला सेना थीं, जिन्होंने हर सीजन में टेलीविजन के पसंदीदा होस्ट को और अधिक आकर्षक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।अभिनेता के पहनावे अक्सर शो की थीम और मूड को प्रतिबिंबित करते है। 

15वें सीजन का आखिरी एपिसोड 29 दिसंबर को सोनी पर प्रसारित किया गया।