5 Dariya News

उपायुक्त सांबा अभिषेक शर्मा ने मोहरगढ़ हेरिटेज साइट पर नवीनीकरण कार्य का निरीक्षण किया

5 Dariya News

सांबा 31-Dec-2023

सांबा के उपायुक्त अभिषेक शर्मा ने “विरासत का पुनरुद्धार“ परियोजना के तहत चल रहे कार्यों की समीक्षा हेतु मोहरगढ़ विरासत स्थल का दौरा किया। मोहरगढ़ विरासत स्थल जम्मू और कश्मीर के सांबा जिले में स्थित एक ऐतिहासिक किला है। यह जम्मू के उन स्थानों में से एक है जिसकी समृद्ध सांस्कृतिक और स्थापत्य विरासत है। “विरासत का पुनरुद्धार“ परियोजना का उद्देश्य विरासत संरचनाओं को पुनस्र्थापित और संरक्षित करना और उन्हें पर्यटक आकर्षण के रूप में बढ़ावा देना है।

अपने दौरे के दौरान, उपायुक्त ने प्रगति का निरीक्षण किया और कार्य की गुणवत्ता और गति की समीक्षा की। उन्होंने कार्यदायी संस्था को कार्य में तेजी लाने तथा गुणवत्ता मानक सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने स्थानीय लोगों के साथ भी बातचीत की और देश के ऐतिहासिक मील के पत्थर और भावी पीढ़ियों के लिए प्रेरणा के स्रोत के रूप में विरासत स्थलों के महत्व पर प्रकाश डाला। 

उन्होंने विरासत स्थलों के सामुदायिक स्वामित्व के महत्व को भी रेखांकित किया। उन्होंने मोहरगढ़ को एक आकर्षक पर्यटन स्थल बनाने के लिए बेहतर सुविधाएं बनाने की योजना की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि यह परियोजना स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगी और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेगी।

उन्होंने कहा, “मुझे उम्मीद है कि मोहरगढ़ विरासत स्थल जल्द ही देश और दुनिया भर के पर्यटकों और आगंतुकों के लिए एक लोकप्रिय आकर्षण बन जाएगा।“ यह स्थल सांबा जिले के गौरवशाली इतिहास और संस्कृति को प्रदर्शित करेगा।उन्होंने सांबा शहर के लिए डब्ल्यूएसएस के विस्तार की भी समीक्षा की।इस अवसर पर तहसीलदार सांबा, पीडब्ल्यूडी विभाग के इंजीनियर, राजस्व और क्षेत्रीय अधिकारी और सरपंच मोहरगढ़ भी थे।