5 Dariya News

विकसित भारत संकल्प यात्रा आयुक्त एफ एंड डीए की उपस्थिति में भद्रवाह में शुरू हुई

5 Dariya News

डोडा 31-Dec-2023

आयुक्त खाद्य एवं औषधि प्रशासन जम्मू-कश्मीर शकील यूआई रहमान राथर ने भद्रवाह के पीडब्लूडी डाक बंगले में आयोजित पंचायत चिनोट, भद्रवाह में विकसित भारत संकल्प यात्रा का नेतृत्व किया। इस कार्यक्रम ने न केवल उच्च पदस्थ अधिकारियों को आकर्षित किया, बल्कि आकर्षक गतिविधियों का प्रदर्शन किया। पूरे आयोजन में प्रधानमंत्री का संदेश गूंजता रहा, जिसमें समग्र विकास के लिए आवश्यक सहयोगात्मक प्रयासों पर जोर दिया गया।

यात्रा में एक महत्वपूर्ण क्षण संकल्प प्रतिज्ञा थी, जहां उपस्थित लोगों ने सामूहिक रूप से क्षेत्रीय विकास के प्रति अपने समर्पण की पुष्टि की। इस औपचारिक प्रतिबद्धता ने उच्च पदस्थ अधिकारियों से लेकर सामुदायिक प्रतिनिधियों तक सभी प्रतिभागियों के उद्देश्य की एकता और साझा जिम्मेदारी को रेखांकित किया।

कार्यक्रम ने “मेरी कहानी मेरी ज़ुबानी“ के अंतर्गत व्यक्तियों को अपनी कहानियाँ और अनुभव साझा करने के लिए एक मंच मिला। 

इस संवाद सत्र ने अधिकारियों और स्थानीय समुदाय के बीच गहरे संबंध को बढ़ावा दिया, जिससे समझ और साझा दृष्टिकोण की भावना को बढ़ावा मिला।इस कार्यक्रम का अभिन्न अंग सभी केंद्र प्रायोजित योजनाओं की संतृप्ति की घोषणा थी, जो क्षेत्र की विकासात्मक यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह उपलब्धि समुदाय के कल्याण के लिए प्रमुख योजनाओं के व्यापक कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने में स्थानीय और केंद्रीय अधिकारियों दोनों के ठोस प्रयासों को दर्शाती है।

आयुक्त शकील यूआई रहमान राथर का नेतृत्व और विकसित भारत संकल्प यात्रा में प्रदर्शित विविध गतिविधियाँ न केवल विकास के प्रति प्रतिबद्धता का प्रतीक हैं, बल्कि सतत प्रगति के लिए आवश्यक सहयोगात्मक भावना का भी उदाहरण हैं। कार्यक्रम के दौरान, आयुक्त ने सरपंच, पंच और पीआरआई सदस्यों के साथ बातचीत के दौरान जनता को अधिकतम लाभ प्रदान करने के लिए केंद्र प्रायोजित सरकारी योजनाओं के कार्यान्वयन हेतु सहयोगात्मक प्रयासों के महत्व को व्यक्त किया। 

उन्हें बताया गया कि लगभग 95 प्रतिशत सरकारी योजनाएं पंचायतों के फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के प्रयासों से पहले ही लागू की जा चुकी हैं। आयुक्त ने वर्तमान शासन के दौरान केंद्र शासित प्रदेश में देखे गए महत्वपूर्ण विकास और समृद्धि पर प्रकाश डाला। इसके अतिरिक्त, उन्होंने डोडा जिले में पर्यटन की बढ़ती संभावनाओं को स्वीकार किया और इसका श्रेय जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रहे हितधारकों के सामूहिक प्रयासों को दिया।