5 Dariya News

विकसित भारत के लिए ‘संकल्पबद्ध’: सर्बानंद सोनोवाल

सर्बानंद सोनोवाल ने ओडिशा में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ में भाग लिया

5 Dariya News

कटक (ओडिशा) 28-Dec-2023

केंद्रीय पत्तन,पोत परिवहन एवं जलमार्ग तथा आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने आज ओडिशा के कटक में अठगड़ा ब्लॉक के धारीपुर ग्राम पंचायत में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रमों में भाग लिया। प्रतिष्ठित संकल्प यात्रा के हिस्से के रूप में एक आईईसी वैन को कार्यक्रम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।केंद्रीय मंत्री ने कटक जिले के मछुआ बाजार से यात्रा का हिस्सा बनने के लिए एक अन्य कार्यक्रम में भी भाग लिया। 

केंद्रीय पत्तन,पोत परिवहन एवं जलमार्ग तथा आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने विकसित भारत संकल्प यात्रा (वीबीएसवाई) की परिवर्तनकारी यात्रा पर प्रकाश डाला।इस अवसर पर बोलते हुए, श्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, “प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के दूरदर्शी नेतृत्व के तहत, देश इस अमृत काल के अंत तक आत्मनिर्भर भारत के उनके दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में आत्मविश्वास से आगे बढ़ रहा है। 

देश के नेता के रूप में अपने 9 वर्षों के सार्थक कार्यकाल में मोदी जी के निरंतर प्रयासों से गरीबों, हाशिए पर रहने वाले लोगों, महिलाओं और युवाओं का कल्याण हुआ है। लोगों का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। यह जानकर खुशी हुई कि पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को मुफ्त खाद्यान्न मिला। 

हाशिए पर रहने वाले लोगों के कल्याण को अधिकतम करने के लिए प्रणाली में भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए, ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ लागू किया गया, जिससे लोगों, विशेषकर प्रवासी वर्ग को मदद मिलेगी। मोदी जी के दूरदर्शी नेतृत्व में, भारत ने वित्तीय समावेशन हासिल किया क्योंकि जन धन योजना द्वारा करोड़ों लोगों को बैंकिंग की औपचारिक प्रणाली में लाया गया। 

इससे ₹32.29 लाख करोड़ से अधिक के प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण को लागू करने में मदद मिली; पिछले वित्त वर्ष के अंत तक ₹2.73 लाख करोड़ की अनुमानित बचत की गई। इससे न केवल बिचौलियों का गठजोड़ टूटा बल्कि व्यवस्था और भी अधिक कुशल हो गई। पिछले 5 वर्षों में कम से कम 13.5 करोड़ भारतीय बहुआयामी गरीबी से बाहर निकले, ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी में सबसे तेज गिरावट 32.59% से घटकर 19.28% हो गई। 

यह सब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा लागू की गई दूरदर्शी नीतियों के कारण हो सका, जो ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास’ के दृष्टिकोण से निर्देशित है।” ओडिशा के कटक जिले में आयोजित कार्यक्रमों में, श्री सोनोवाल ने मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम स्वनिधि और पीएम आवास योजना (शहरी) योजनाओं के लाभार्थियों के साथ भी बातचीत की।

 ‘मेरी कहानी, मेरी जुबानी’ में, कैलाश चंद्र बेहरा, देबानंद दलेई और श्रीकांत जेना जैसे लाभार्थियों ने पीएम स्वनिधि योजना से प्राप्त लाभों के बारे में अपनी कहानियाँ साझा कीं। इसी प्रकार, संतोष बेहरा और सुषमा दलेई ने पीएम आवास योजना (शहरी) से प्राप्त लाभों के बारे में अपनी कहानियाँ साझा कीं। नाबार्ड, पीएम किसान, एमजीएनआरईजीएस, स्वच्छ भारत मिशन की योजनाओं के लाभार्थियों ने भी अपनी प्रेरक कहानी साझा की कि कैसे योजनाओं ने उनके जीवन के अनुभव को बदल दिया। 

इनमें सुब्रत कर, नकुल चंद्र साहू, रामचंद्र साहू, निरंजन राउत और सीता साहू प्रमुख थे। मछुआ बाजार में कार्यक्रम में बोलते हुए, श्री सोनोवाल ने कहा, “प्रधानमंत्र श्री नरेन्द्र मोदी का मानना ​​है कि हमारे समाज के समग्र और सर्वांगीण विकास के लिए सभी को विकास के दायरे में लाया जाना चाहिए। इससे दिव्यांगों, आदिवासी समुदायों, रेहड़ी-पटरी वालों, पारंपरिक कारीगरों जैसे सीमांत समुदायों को मदद मिली है। 

पीएम स्वनिधि, पीएम विश्वकर्मा जैसी नीतियों के लागू होने के साथ, स्ट्रीट वेंडरों के साथ-साथ पारंपरिक कारीगरों के लिए भी वित्तीय सहायता की पेशकश की जा रही है। एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के साथ-साथ वन धन विकास केंद्रों को आदिवासी समुदायों को विकास की राह पर लाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। 

इसी तरह, मोदी सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि पीएम किसान, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, चावल और गेहूं में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में वृद्धि जैसी नवीन योजनाओं के माध्यम से कृषक समुदायों को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान की जाए और किसान समुदाय ने इस पर काफी विश्वास किया है। मृदा स्वास्थ्य कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (पीएमकेएसवाई) जैसी अन्य योजनाओं ने देश भर के किसानों की मदद की है। 

सरकार ने महिला शक्ति को सशक्त बनाने की दिशा में भी काम किया है, जिससे उन्हें अपने कौशल, प्रतिभा का एहसास करने में सक्षम बनाया जा सके और साथ ही उन्हें अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए सक्षम बनाया जा सके। ऐतिहासिक नारी शक्ति वंदन अधिनियम ने यह सुनिश्चित किया है कि भारत की महिलाएं राजनीतिक रूप से सशक्त हों, जिससे वे राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण सहयोगी बन सकें। 

उज्ज्वला योजना, पीएम मुद्रा योजना, जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना और अन्य जैसी कई योजनाओं ने यह सुनिश्चित किया है कि भारत की महिलाओं के जीवन की गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ है। इसी प्रकार, युवा, जो हमारा भविष्य है, एक मजबूत, बेहतर और खुशहाल कल के लिए हमारे समाज को सशक्त बनाने के लिए मोदी जी के फोकस के केंद्र में है। 

शिक्षा में सदियों पुरानी नीतियों को नया स्वरूप देने, खिलाड़ियों की समृद्धि के लिए उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के रास्ते बनाने से देश के युवाओं को मदद मिली है। इसी तरह, दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत की मदद से हमारे देश के मध्यम वर्ग को अच्छी गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच प्राप्त हुई है। 

स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में क्षमता निर्माण और नए बुनियादी ढांचे का निर्माण करके, भारत एक मजबूत स्वास्थ्य सेवा वितरण प्रणाली के निर्माण की दिशा में आगे बढ़ रहा है, जो विविध और कुशल रोगी देखभाल समाधान पेश करता है। जैसे-जैसे भारत 2030 तक शीर्ष तीन वैश्विक अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के दूरदर्शी नेतृत्व ने भारत को विश्व अर्थव्यवस्था के चालक की सीट पर बिठा दिया है क्योंकि यह दुनिया के लिए आर्थिक विकास प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

मोदी जी के नेतृत्व में भारत दुनिया का एक प्रमुख आर्थिक देश बन गया है, जिसने कांग्रेस सरकारों के उस अंधकारमय युग को पीछे छोड़ दिया है जब भ्रष्टाचार और अकुशल शासन का बोलबाला था। मोदी जी के नौ साल के सुशासन ने लोगों के कल्याण के लिए वह काम किया है जो कांग्रेस के छह दशकों के कुशासन ने नहीं किया था।”