5 Dariya News

मीत हेयर द्वारा ऊर्जा संरक्षण उपायों को अपनाने वाली संस्थाओं का सम्मान

पेडा ने राज्य स्तरीय एनर्जी कंजरवेशन पुरुस्कार समारोह कराया

5 Dariya News

चंडीगढ़ 21-Dec-2023

मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान की दूरदर्शी सोच अनुसार ऊर्जा खपतकारों को ऊर्जा संरक्षण और ऊर्जा कुशलता के प्रति उत्साहित करने के लिए किये जा रहे यत्नों के अंतर्गत पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी (पेडा) द्वारा आज सी. आई. आई., चंडीगढ़ में राज्य स्तरीय ऊर्जा संरक्षण पुरुस्कार समारोह करवाया गया।पंजाब के खेल और युवा सेवाओं संबंधी मंत्री श्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने उन फैसिलटीज़/ यूनिटों को पुरुस्कार बाँटे, जिन्होंने राज्ये में पिछले दो सालों के दौरान ऊर्जा के कुशल प्रयोग, प्रबंधन और संरक्षण के लिए ठोस यत्न किये हैं। 

इस मौके पर श्री मीत हेयर ने कहा कि मानव अपने निजी लाभों के लिए कुदरती स्रोतों का दुरुपयोग करने के लिए ज़िम्मेदार है और अब समय आ गया है कि हम सभी मिल कर आने वाली पीढ़ियों के लिए वातावरण को बचाने की ख़ातिर ऊर्जा संरक्षण सम्बन्धी यत्नों का हिस्सा बनें। उन्होंने सम्बन्धित विभागों, उद्योगों और संस्थाओं के द्वारा राज्य के अलग- अलग क्षेत्रों में ऊर्जा कुशलता और ऊर्जा संरक्षण को उत्साहित करने के लिए अलग- अलग पहलकदमियां करने के लिए पेडा की भी सराहना की। 

पेडा के चेयरमैन स. एच. एस. हंसपाल ने बिजली की माँग और स्पलाई के बीच के अंतर को भरने के लिए लोगों को नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों को अपनाने और ऊर्जा संरक्षण और ऊर्जा कुशलता उपायों को अपनाते हुये समझदारी के साथ बिजली का प्रयोग करने के लिए न्योता दिया। पेडा के सी. ई. ओ. डा. अमरपाल सिंह ने अपने कारोबार यूनिटों और संस्थाओं में ऊर्जा के प्रबंधन और संरक्षण के लिए ठोस यत्न करने के लिए पुरुस्कार विजेताओं की सराहना की। 

उन्होंने वातावरण की सुरक्षा के लिए लोगों को बड़े स्तर पर जागरूक करने की ज़रूरत पर भी ज़ोर दिया। उन्होंने बताया कि कैबिनेट मंत्री श्री अमन अरोड़ा के नेतृत्व वाले नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत विभाग द्वारा जल्द ही स्टेट बायो- फ्यूल पालिसी और ग्रीन हाईड्रोजन पालिसी लाई जायेगी।पेडा के डायरैक्टर श्री एम. पी. सिंह ने राज्य में ऊर्जा संरक्षण प्रोग्रामों के अंतर्गत की पहलकदमियों पर रौशनी डाली।

कनफैडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री ( सी. आई. आई.) के उत्तरी क्षेत्र के डायरैक्टर प्रशांत ए. एन. ने भी समागम को संबोधन किया।  इस समागम में एनर्जी इंटैंसिव इंडस्ट्रीज, एस. एम. ई., व्यापारिक इमारतें, सरकारी इमारतें, आर्कीटैकट और सम्बन्धित विभागों के अलग-अलग वर्गों के खपतकारों ने हिस्सा लिया। 

केटेगरी- वाइज़ विजेताओं का विवरण

एनर्जी इंटैंसिव इंडस्ट्रीज ( डैज़ीगनेटिड कंज्यूमर) कैटागरी के अंतर्गत टेक्स्टाईल में मैसर्ज एस. टी. कोटैकस ऐकसपोरटज़ प्राईवेट लिमटिड, माछीवाड़ा लुधियाना टेक्स्टाईल डी. सी. ने पहला इनाम और वर्धमान स्पिनिंग एंड जनरल मिल्लज़, लुधियाना ने दूसरा स्थान हासिल किया। इसके इलावा पल्प और पेपर में मैसर्ज कुआंटम पेपरज़ लिमटिड, सेला खुर्द, तहसील गढ़शंकर ( होशियारपुर) ने पहला इनाम और मैसर्ज खन्ना पेपर मिल्लज़ लिमटिड, अमृतसर ने दूसरा इनाम जीते। 

मैनुफ़ेक्चरिंग ऐंटरप्राईज़ केटेगरी के अंतर्गत मीडियम स्केल में मैसर्ज ईस्टमैन लकड़ी एंड फोरज लिमटिड, लुधियाना ने पहला इनाम और मैसर्ज टी. के. स्टीलज़ लुधियाना ने दूसरा इनाम जीता। स्माल स्केल में मैसर्ज़ फोरज आटो इंटरनेशनल, लुधियाना ने पहला इनाम और मैसर्ज गारडैकस इंडस्ट्रीज, जालंधर ने दूसरा इनाम जीता। इसी तरह लार्ज़ स्केल में मैसर्ज महेन्दरा एंड महेन्दरा, मोहाली ने पहला इनाम और मैसर्ज पटियाला लोकोमोटिव वर्कस ( पी. एल. डब्ल्यू.), पटियाला ने दूसरा इनाम जीता। 

व्यापारिक इमारतों की केटेगरी के अंतर्गत ने आफ़िसज़- गवर्नमैंट एंड प्राईवेट बिल्डिंग्ज में मैसर्ज भारत संचार निगम लिमटिड, जालंधर ने पहला और मैसर्ज भारत संचार निगम लिमटिड होशियारपुर ने दूसरा स्थान प्राप्त किया।  इसके साथ ही शैक्षिक संस्थाओं - सरकारी और निजी इमारतों में बाबा बन्दा सिंह बहादुर इंजीनियरिंग कालेज, फतेहगढ़ साहब ने पहला और मैसर्ज चितकारा यूनिवर्सिटी, राजपुरा ने दूसरा इनाम जीता। 

हॉस्पिटल बिल्डिंग्ज में मैसर्ज मैक्स सुपर स्पैशलिटी अस्पताल ( होमट्रेल बिलडटैक प्राईवेट लिमटिड की एक यूनिट), मोहाली ने पहला और मैसर्ज पी. एल. डब्ल्यू. रेलवे अस्पताल, पटियाला ने दूसरा इनाम जीता। बी. ई. ई. सर्टिफाइड एनर्जी आडीटरज़ एंड एनर्जी आडिटिंग एजेंसी केटेगरी के अंतर्गत एनर्जी आडिटिंग एजंसीज़ में मैसर्ज नामधारी इको ऐनरजीज़ प्राईवेट लिमटिड ने पहला और मैसर्ज आर. के. इलेक्ट्रिकल एंड एनर्जी आडिट सर्विसिज में दूसरा इनाम जीता।  इस दौरान पहला इनाम जीतने वालों को 50,000 रुपए और दूसरे इनाम के विजेताओं को 30,000 रुपए की इनामी राशि से सम्मानित किया गया।