5 Dariya News

स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन-2023 सीनियर सॉफ्टवेयर एडिशन का राष्ट्रीय ग्रैंड फिनाले सी जी सी झंजेड़ी में संपन्न हुआ

प्रत्येक विजेता टीम को एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया, देश भर से भाग लेने वाले सभी छात्रों को ट्रॉफी और प्रमाण पत्र दिए गए

5 Dariya News

मोहाली 21-Dec-2023

चंडीगढ़ ग्रुप ऑफ कॉलेजेज के झंजेडी कैंपस में आयोजित दो दिवसीय नेशनल स्मार्ट इंडिया हैकथॉन का ग्रैंड फिनाले-2023 सीनियर सॉफ्टवेयर एडिशन  संपन्न हो गया है। टेक्निकल समस्या-समाधान कौशल के इस आयोजन में देश के विभिन्न हिस्सों से फाइनलिस्ट शामिल हुए छात्र-छात्राओं ने भाग लेते हुए एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दी।

इस बीच, जजों के पैनल ने  सब से सर्वश्रेष्ठ टीमों का चयन किया और विजेता टीमों को उनके बेहतरीन समाधानों के लिए मान्यता दी। अंतिम दिन के समापन समारोह के मुख्य अतिथि वाई.के. पाठक, एडिशनल  सीईओ, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय, केंद्र सरकार थे ।  मुख्य अतिथि वाई.के. पाठक ने इस आयोजन की सफलता के लिए झंजेडी कैंपस  के प्रबंधन और विजेता टीमों को उनकी उपलब्धि के लिए बधाई दी। सभी टीमों को अलग-अलग विषय पर एक समस्या दी गई और उसका तकनीकी समाधान पूछा गया।

फाइनलिस्ट और विजेता टीमों को दी गयी  पहली टेक्निकल समस्या हेल्प डेस्क पर आने वाली कॉल की संवेदनशीलता विश्लेषण थी, जिसकी विजेता टीम जीएमआर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, राजम, आंध्र प्रदेश से एवेंजर्स थी। वहीं दूसरी समस्या सोशल मीडिया प्रेजेंस का सेंटीमेंट एनालिसिस में दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली की टीम समाज के रक्षक  विजेता रही। 

इसी प्रकार, तीसरी समस्या मार्केट प्लेस में एक उत्पाद के लिए छवि सटीकता के लिए विजेता टीम इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड साइंस, एलपीएस अकादमी, इंदौर, मध्य प्रदेश थी। चौथी समस्या थी कॉन्टैक्ट सेंटर नॉलेज मैनेजमेंट टूल विद डिसीजन ट्री,  की विजेता टीम पुणे इंस्टीट्यूट ऑफ कंप्यूटर टेक्नोलॉजी, पुणे की टेक एंजल्स थी। 

आखिरी पांचवी समस्या अन्य ई-मार्केटप्लेस के साथ रत्न उत्पादों की कीमत की तुलना थी, जिस की विजेता टीम राजीव गांधी पेट्रोलियम टेक्नोलॉजी, जैस, लॉजिक्स, अमेठी थे । इन विजेता टीमों को एक-एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार, ट्रॉफी और सर्टिफिकेट  से सम्मानित किया गया। जब फाइनल में पहुंचे हर छात्र को ट्रॉफी और सर्टिफिकेट दिए गए । 

विजेता टीमों को मुख्य अतिथि वाई के पाठक और कैंपस निदेशक डॉ.  नीरज शर्मा द्वारा दिया गए ।सी जी सी के प्रेजिडेंट रशपाल सिंह धालीवाल ने सभी विजेता टीमों को बधाई दी। अपने संबोधन में उन्होंने सभी हिस्सा लेने वाले छात्रों से कहा कि बेशक सभी लोग जीत की स्थिति तक नहीं पहुंच सकते. लेकिन राष्ट्रीय स्तर की इन प्रतियोगिताओं तक पहुंचना भी   एक उपलब्धि है। इसके साथ ही इन प्रतियोगिताओं में वे जो नवीनतम तकनीक  वह सीखकर  रहे हैं, यह ज्ञान उन्हें अन्य छात्रों से मीलों आगे ले जाएगा।

सी जी सी झंजेड़ी के एमडी अर्श धालीवाल ने कहा कि झंजेड़ी में सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर प्रतियोगिता की यह तकनीकी प्रतियोगिता झंजेड़ी कैंपस  के छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर रही है। जहां झंजेड़ी कैंपस के हर इंजीनियरिंग छात्र ने टेक्नोलॉजी और कोडिंग में बहुत सी नई चीजें सीखी हैं।

अर्श धालीवाल ने जानकारी साझा करते हुए कहा कि इस साल के नेशनल स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन-२०२३ के राष्ट्रीय ग्रैंड फिनाले में १२,००० + से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। 

उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, स्मार्ट शिक्षा, आपदा प्रबंधन, रोबोटिक्स और ड्रोन, विरासत और संस्कृति सहित विभिन्न विषयों पर समाधान प्रदान करने के लिए इस वर्ष ग्रैंड फिनाले के लिए  १२८२ टीमों को शॉर्टलिस्ट किया गया । जबकि  दो दिवसीय कार्यक्रम ने प्रतिभागियों को लगातार ३६ घंटों तक कोड करने और कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने का मौका दिया। इस मौके पर एमडी अर्श धालीवाल ने कोडिंग और उनके सॉल्यूशंस को देखकर विजेता टीमों को बधाई दी।