5 Dariya News

उपराज्यपाल उधमपुर के बलियां पंचायत में विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल हुए

प्रधानमंत्री के विकास रथ को पूरे जम्मू-कश्मीर में उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिल रही है

5 Dariya News

उधमपुर 20-Dec-2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा उधमपुर के बलियां पंचायत में विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल हुए।उपराज्यपाल ने यात्रा में जबरदस्त भागीदारी के लिए जम्मू-कश्मीर के लोगों को बधाई दी, जिसका उद्देश्य सरकारी प्रमुख योजनाओं को संतृप्त करना है। उन्होंने कहा “विकसित भारत संकल्प यात्रा आम आदमी के सपनों को पूरा करने के लिए माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी का संकल्प और गारंटी है। 

उन्होंने कहा कि विकसित भारत और विकसित जम्मू कश्मीर के लक्ष्य को साकार करने के लिए गरीबों, महिलाओं, किसानों और समाज के वंचित वर्गों का सामाजिक-आर्थिक सशक्तिकरण आवश्यक है।उपराज्यपाल ने निर्वाचित प्रतिनिधियों और राजनीतिक नेताओं से सरकारी योजनाओं की संतृप्ति हासिल करने और लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए सक्रिय भागीदारी का आह्वान किया। 

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर को विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में शीर्ष प्रदर्शन करने वाला बनाने के लिए जिलों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित की जानी चाहिए।उपराज्यपाल ने महिला साक्षरता दर बढ़ाने और यह सुनिश्चित करने पर जोर दिया कि कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे। उन्होंने कहा “प्रत्येक लड़की अच्छी शिक्षा की हकदार है और यह पंचायतों में समुदाय का सर्वोपरि लक्ष्य होना चाहिए। प्रशासन का मिशन गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए प्रत्येक पंचायत में प्राथमिक विद्यालय सुनिश्चित करना है।”

उपराज्यपाल ने किसानों को इनपुट क्रेडिट बढ़ाने और गुज्जर बकरवाल समुदाय के पात्र सदस्यों सहित पीएमएवाई के तहत गरीब भूमिहीन लाभार्थियों को 5 मरला भूमि प्रदान करने के लिए यूटी प्रशासन के प्रयासों को भी साझा किया।पीआरआई सदस्यों द्वारा पेश की गई मांगों का जवाब देते हुए, उपराज्यपाल ने आश्वासन दिया कि उधमपुर शहर में पेयजल आपूर्ति के मुद्दे का जल्द ही समाधान किया जाएगा। उन्होंने उपायुक्त उधमपुर को उधमपुर मास्टर प्लान से संबंधित मुद्दों को जल्द से जल्द हल करने का भी निर्देश दिया।

उन्होंने जिला प्रशासन और पीआरआई सदस्यों से जम्मू में आयोजित होने वाले समाज कल्याण विभाग के भव्य शिविर के लिए उधमपुर से पात्र लाभार्थियों की पहचान करने को कहा।सरपंच पंचायत बलियां मनमोहन रैना और पंचायत के लाभार्थियों ने भी अपने अनुभव और सफलता की कहानियां साझा कीं।इस अवसर पर उपराज्यपाल ने लोगों को हमारा संकल्प, विकसित भारत की शपथ दिलाई। 

उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का दौरा किया और विभिन्न योजनाओं के तहत लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र और लाभ सौंपे।इस अवसर पर अध्यक्ष जिला विकास परिषद उधमपुर लाल चंद, संभागीय आयुक्त जम्मू रमेश कुमार, डीआइजी उधमपुर-रियासी रेंज मोहम्मद सुलेमान चैधरी,  उपायुक्त उधमपुर सलोनी राय, राजनीतिक नेता, पीआरआई सदस्य और बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।