5 Dariya News

प्रमुख सचिव पीडीडी एच. राजेश प्रसाद ने किश्तवाड़ के द्रबशाला ब्लॉक में विकसित भारत संकल्प यात्रा का नेतृत्व किया

5 Dariya News

किश्तवाड़ 20-Dec-2023

बिजली विकास विभाग के प्रमुख सचिव एच. राजेश प्रसाद ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का नेतृत्व किया और यहां ब्लॉक द्रबशाला में कार्यक्रमों की एक श्रृंखला शुरू की, जिसमें स्थानीय लोगों की भारी भागीदारी देखी गई। कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए, प्रमुख सचिव ने सीएसएस का प्रदर्शन करने वाले और यात्रा के दौरान पात्र लाभार्थियों के लिए मौके पर सेवाएं प्रदान करने वाले विभागीय स्टालों का निरीक्षण किया।

जिला और क्षेत्रीय अधिकारियों ने ब्लॉक द्रबशाला और इसके आसपास की पंचायतों में योजनाओं की विभागवार रूपरेखा प्रस्तुत की।कार्यक्रमों की शुरुआत एडीडीसी किश्तवाड़, शाम लाल के स्वागत भाषण के साथ हुई, जिसमें जिले में चल रही वीबीएसवाई के बारे में जानकारी दी गई, जिसने जनपहंुच कार्यक्रम के तहत 116 पंचायतों को कवर किया है, जिसे अब तक जिले भर के 30,000 नागरिकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है।

ब्लॉक द्रबशाला के निवासियों को संबोधित करते हुए, प्रधान सचिव ने सभी केंद्र और राज्य प्रायोजित योजनाओं की संतृप्ति को लक्षित करते हुए, पंचायत-से-पंचायत अभियान के दौरान संभावित लाभार्थियों को नामांकित करने की पहल के लक्ष्य पर जोर दिया। ऐसे कार्यक्रमों के महत्व को स्वीकार करते हुए, राजेश प्रसाद ने जमीनी स्तर पर हकदार लाभार्थियों को उनका उचित लाभ सुनिश्चित करने के लिए उनके प्रभावी कार्यान्वयन की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कार्यक्रम की व्यापक प्रकृति पर जोर दिया, जिसका लक्ष्य वंचित लाभार्थियों तक पहुंचना, सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता पैदा करना और बहुमूल्य प्रतिक्रिया एकत्र करते हुए लाभार्थियों की अनकही सफलता की कहानियां सुनना है। योजनाओं और लाभों तक समान पहुंच के महत्व को रेखांकित करते हुए, प्रधान सचिव ने इस बात पर जोर दिया कि कैसे विकसित भारत संकल्प यात्रा जैसी पहल का उद्देश्य संभावित लाभार्थियों और अवसरों के बीच अंतर को पाटना है, जिससे समावेशी विकास को बढ़ावा मिलता है।

इस बीच, ऑडियो वीडियो एलईडी के साथ लगे आईईसी वैन पर पीएम के संदेश की स्क्रीनिंग ने जमीनी स्तर पर नागरिक केंद्रित योजनाओं के प्रभाव को प्रदर्शित किया। इस अवसर पर प्रधान सचिव द्वारा प्रतिभागियों को प्रतिज्ञा दिलाई गई, जो 2047 तक प्रधानमंत्री के विकसित भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप सामुदायिक प्रतिबद्धता की प्रतिध्वनि थी। इस बीच वीबीएसवाई की थीम “धरती कहे पुकार के“ के अनुरूप स्कूली छात्रों के सांस्कृतिक प्रदर्शन ने रैली में जीवंतता ला दी।

इस अवसर पर, लाभार्थियों के साथ संवाद सत्रों ने उन्हें “मेरी कहानी मेरी जुबानी“ के तहत मौजूदा योजनाओं पर अनुभव साझा करने और प्रतिक्रिया देने की अनुमति दी, जो जमीनी हकीकत को समझने और सरकारी पहल की प्रभावशीलता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण है।इस अवसर के दौरान, एच. राजेश प्रसाद ने पीआरआई के बीच अभिनंदन पत्र, सम्मान पत्र, उज्ज्वला योजना के तहत गैस स्टोव, लाभार्थियों के बीच समाज कल्याण विभाग से व्हीलचेयर वितरित कीं।

यात्रा में डीडीसी पार्षद द्रबशाला-ए अशोक कुमार, बीडीसी अध्यक्ष द्रबशाला सूरज सिंह, डीडीसी पार्षद द्रबशाला-बी हंसराज शर्मा, उप डीईओ नरेश कुमार, एसीपी किश्तवाड़/जिला नोडल अधिकारी वीबीएसवाई जाकिर हुसैन वानी, डीएसडब्ल्यूओ किश्तवाड़ जुबैर अहमद लोन, तहसीलदार द्रबशाला इरशाद अहमद, डीआईओ किश्तवाड़ डॉ. कुलदीप कुमार, सीडीपीओ द्रबशाला फरहत शमीम, बीडीओ द्रबशाला अजय सिंह, सीएएचओ डॉ. अजाज हुसैन, सीएचओ साजिद मुस्तफा, जिला नोडल अधिकारी आयुष डॉ. विक्रम सिंह जम्वाल, सीईओ किश्तवाड़ प्रहलाद भगत और अन्य भी उपस्थित थे।