5 Dariya News

एजुकेशनल इनिशिएटिव (ईआई) द्वारा समीक्षा बैठक और शिक्षक अभिविन्यास कार्यक्रम का आयोजन

5 Dariya News

मोगा 19-Dec-2023

भारत की अग्रणी एड-टेक कंपनी एजुकेशनल इनिशिएटिव (ईआई) ने डीसी कार्यालय, मोगा में एक शिक्षक अभिविन्यास और समीक्षा बैठक का आयोजन किया।  इस कार्यक्रम का उद्देश्य मोगा के सरकारी स्कूलों में छात्रों को माइंडस्पार्क का उपयोग करके सशक्त बनाना है, जो एक व्यक्तिगत शिक्षण सॉफ्टवेयर है जो छात्रों के गणित, अंग्रेजी और पंजाबी भाषा कौशल को बढ़ाता है। बैठक की अध्यक्षता मोगा के डिप्टी कमिश्नर श्री कुलवंत सिंह धूरी ने की।

इस कार्यक्रम में डीईओ  एलीमेंट्री शिक्षा विनोद शर्मा और डिप्टी डीईओ सैकंडरी शिक्षा गुरदयाल सिंह, सुश्री प्रिया सिंह, एसोसिएट मैनेजर, माइंडस्पार्क प्रोग्राम पंजाब, श्री आकिब खान, जिले की उपस्थिति के साथ विभिन्न स्कूलों के 52 मुख्य शिक्षकों की उत्साही भागीदारी देखी गई।डीसी मोगा कुलवंत सिंह ने ईआई के माइंडस्पार्क कार्यक्रम के प्रयासों की सराहना की और भाग लेने वाले स्कूलों से छात्रों के सीखने के परिणामों को बढ़ाने में माइंडस्पार्क का पूरा समर्थन लेने का अनुरोध किया।

सुश्री प्रिया सिंह ने मोगा जिले में माइंडस्पार्क परियोजना की सफलता और चुनौतियों का अवलोकन प्रदान किया, जो फरवरी 2023 से चल रही है। ईआई, बैंगलोर के श्री सुभाष प्रभाकरन ने माइंडस्पार्क की शुरुआत की और छात्रों के लिए उनकी शिक्षा को बढ़ाने में इसके लाभों पर प्रकाश डाला।

डिप्टी डीईओ सेकेंडरी गुरदयाल सिंह ने सरकारी स्कूलों में प्रौद्योगिकी आधारित हस्तक्षेप के महत्व पर जोर दिया और माइंडस्पार्क कार्यान्वयन के लिए पूर्ण समर्थन सुनिश्चित किया।

अव्वल प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को उपायुक्त कुलवंत सिंह द्वारा पुरस्कृत किया गया एवं सराहना की गयी।ईआई ने भाग लेने वाले स्कूलों को लैपटॉप भी वितरित किए।  कार्यक्रम का लक्ष्य एक ऐसी दुनिया का निर्माण करना है जहां हर बच्चा अपने वर्तमान स्तर और गति के आधार पर छात्रों को अनुरूप शिक्षण पथ प्रदान करके समझ के साथ सीख सके।

कुल मिलाकर, यह आयोजन गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने और छात्रों को आधुनिक शैक्षिक परिदृश्य में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक उपकरणों से लैस करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। ईआई व्यक्तिगत शिक्षा और शिक्षक सशक्तिकरण पर ध्यान देने के साथ, नवीन समाधानों के माध्यम से शिक्षा को बदलने के लिए समर्पित है।