5 Dariya News

फोर्टिस ने पंजाब में अपना विस्तार किया; मॉल रोड, लुधियाना में 70 बेड्स का अत्याधुनिक मल्टी-स्पेशलिटी हॉस्पिटल शुरू किया

5 Dariya News

लुधियाना 19-Dec-2023

भारत में सबसे भरोसेमंद स्वास्थ्य सेवा प्रदाता बनने के उद्देश्य के साथ फोर्टिस हॉस्पिटल ने लुधियाना में अपना अत्याधुनिक हॉस्पिटल शुरू किया है। इस हॉस्पिटल के उद्घाटन समारोह में डॉ. बलबीर सिंह, पंजाब के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, पंजाब सरकार और अनमोल गगन मान, कैबिनेट मंत्री, पंजाब सरकार, के साथ फोर्टिस हेल्थकेयर के वरिष्ठ प्रबंधन अधिकारी एवं अन्य के साथ डॉ. आशुतोष रघुवंशी, एमडी एवं सीईओ; श्री अनिल विनायक, ग्रुप सीओओ; श्री विवेक कुमार गोयल, सीएफओ; डॉ. बिष्णु पाणिग्रही, ग्रुप हेड मेडिकल स्ट्रेटजी एंड ऑपरेशंस; श्री आशीष भाटिया, बिजनेस हेड और डॉ. विश्वदीप गोयल, एसबीयू हेड, फोर्टिस लुधियाना आदि मौजूद थे।

लुधियाना में इस नए फोर्टिस मल्टी-स्पेशलिटी हॉस्पिटल में 70 बेड और विभिन्न स्पेशलिटी क्लिनिक जैसे स्तन, डायबिटीज़, रीढ़ की हड्डी, दर्द, खेल में लगने वाली चोट, और शिशु क्लिनिक हैं। यहाँ पर 4 लैमिनर फ्लो ऑपरेशन थिएटर, एडवांस्ड डायग्नोस्टिक्स, और 24/7 ट्रायेज़ सुविधाएं मौजूद हैं। मेडिकल विशेषज्ञता के अलावा यह हॉस्पिटल हार्ट फेल्योर, टीएवीआई एवं एमआईसीएस प्रोग्राम के साथ विस्तृत कार्डियेक साइंस विभाग, एक्मो प्रोग्राम के साथ सर्वोत्तम क्रिटिकल केयर विभाग, मिनिमली इन्वेज़िव, रिकंस्ट्रक्टिव एवं विस्तृत कैंसर सर्विसेज़, रोबोटिक ज्वाईंट रिप्लेसमेंट, आर्थ्रोस्कोपी एवं स्पोर्ट्स इंजरी सेंटर, समर्पित स्ट्रोक प्रोग्राम और न्यूरो मस्कुलर क्लिनिक के साथ विस्तृत न्यूरोसाईंसेज़ प्रोग्राम, आधुनिक नियोनैटल आईसीयू सर्विसेज़ के साथ एक विस्तृत एमसीएच विभाग, दो समर्पित एंडोस्कोपी सुइट्स के साथ विस्तृत गैस्ट्रो साईंस विभाग, रीनल साईंसेज़, 24/7 रेडियोलॉजी, लैबोरेटरी, एवं डायग्नोस्टिक सेवाएं प्रदान करेगा।

डॉ. बलबीर सिंह, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, पंजाब सरकार ने कहा, ‘‘लुधियाना में फोर्टिस हैल्थकेयर का विस्तार पंजाब में हैल्थकेयर का विकास करने की ओर एक सराहनीय कदम है। यह अत्याधुनिक हॉस्पिटल आसान पहुँच में उच्च गुणवत्ता की चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के सरकार के प्रयासों के अनुरूप है। इससे न केवल लुधियाना, बल्कि पूरे राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने और यहाँ के नागरिकों को स्वस्थ बनाने के लिए फोर्टिस की प्रतिबद्धता प्रदर्शित होती है। इस हॉस्पिटल द्वारा पंजाब में स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान मिलेगा और उत्कृष्ट चिकित्सा के क्षेत्र में एक मानक स्थापित होगा।’’

अनमोल गगन मन, कैबिनेट मंत्री, पंजाब सरकार ने कहा, “लुधियाना में फोर्टिस हैल्थकेयर द्वारा नए हॉस्पिटल का उद्घाटन पंजाब में स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि है। यह उच्च गुणवत्ता की विस्तृत स्वास्थ्य सेवाएं इस प्रदेश में लेकर आने के हमारे उद्देश्य का उदाहरण प्रस्तुत करता है। अपने अत्याधुनिक मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर और विशेषज्ञ सेवाओं के साथ यह हॉस्पिटल स्वास्थ्य एवं कल्याण के लिए फोर्टिस की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। इससे लुधियाना और पंजाब के नागरिकों को विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हो सकेंगी, जो सरकार द्वारा अपने नागरिकों के स्वास्थ्य व सेहत में सुधार लाने की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।”

फोर्टिस हेल्थकेयर के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं सीईओ, डॉ. आशुतोष रघुवंशी ने कहा, “लुधियाना में हमारे हॉस्पिटल का उद्घाटन शहर में स्वास्थ्य सेवा बढ़ाने के मिशन की ओर फोर्टिस हेल्थकेयर की एक बड़ी उपलब्धि है। अपने अत्याधुनिक हॉस्पिटल में 70 बेड और कई स्पेशलिटी क्लिनिक्स के साथ हम विश्व स्तरीय चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के अपने संकल्प को मजबूत कर रहे हैं। यह लुधियाना में हमारा दूसरा हॉस्पिटल और पंजाब में चौथा हॉस्पिटल है, जो मोहाली, अमृतसर और लुधियाना में हमारे नेटवर्क में शामिल हो गया है। हम रणनीतिक विस्तार करते हुए पंजाब में अगले तीन वर्षों में 500 और बेड जोड़ने की योजना बना रहे हैं। हम उच्च गुणवत्ता की स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में सहयोग देने के लिए राज्य सरकार और सभी अंशधारकों के आभारी हैं।”

फोर्टिस हॉस्पिटल के एसबीयू हेड, डॉ. विश्वदीप गोयल ने कहा, “हम लुधियाना में मॉल रोड पर अपने अत्याधुनिक, 70-बेड वाले मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल के उद्घाटन की घोषणा करके उत्साहित हैं। इसके साथ फोर्टिस ने जो पंजाब में अपना रणनीतिक विस्तार किया है। यह समाज को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करने के हमारे मिशन की ओर एक बड़ा कदम है। यह नया हॉस्पिटल अत्याधुनिक चिकित्सा सेवा, आधुनिक टेक्नोलॉजी, एवं उत्तम देखभाल प्रदान करने की फोर्टिस की प्रतिबद्धता का उदाहरण है। हम एक स्वस्थ और खुशहाल भविष्य के लिए पंजाब और आस-पास के लोगों के साथ सेवाएं देते रहने के लिए उत्साहित हैं।”